पांडेयहाता में चूड़ी गोदाम में लगी आग

गोरखपुर। राजघाट के पांडेयहाता स्थित श्रृंगार बैंगिल एंड ज्वेलरी के गोदाम में बुधवार की भोर में आग लग गई। गोदाम के ऊपर दूसरे मंजिल पर सो रहे दुकान मालिक रमजान अली को कमरे में धुआं भरने पर घटना की जानकारी हुई। भागकर नीचे आने के बाद उन्होंने पुलिस कंट्रोल रूम और अपने घरवालों को सूचना दी। राजघाट पुलिस के साथ फायर ब्रिगेड की टीम भोर में पांच बजे से ही आग बुझाने में जुटी है। आग बुझाने के दौरान गोदाम के ऊपर किचन में रखा सिलेंडर फटने से अफरा- तफरी मच गई। संयोग ठीक रहा कि कोई दमकल कर्मी चपेट में नहीं आया। दमकल की सात गाड़ियां आग बुझाने में जुटी हैं।

तुर्कमानपुर के रहने वाले हाशिम और रमजान अली सगे भाई हैं। पांडेयहाता में डाकखाना के पास श्रृंगार बैंगिल एंड ज्वेलरी के नाम से उनकी दुकान है। दुकान के पिछले हिस्से के बेसमेंट और प्रथम तल पर दोनों भाइयों ने गोदाम बनाया है। दूसरे मंजिल पर रमजान पत्नी के साथ रहते हैं। बुधवार की भोर में चार बजे कमरे में धुआं भरने पर रमजान बाहर निकले तो देखा कि किचन और गोदाम में आग लगी है। शोर मचाते हुए बाहर निकलने के बाद उन्होंने घटना की जानकारी बड़े भाई हाशिम के साथ ही पुलिस कंट्रोल रूम में दी।

घटना की खबर मिलते ही राजघाट पुलिस फायर ब्रिगेड की टीम के साथ मौके पर पहुंच गई। दमकल कर्मियों के साथ ही दुकानदार ने गोदाम के अगले हिस्से में रखा सामान बाहर निकाल लिया। लेकिन थोड़ी देर में ही आग पूरे गोदाम में फैल गई। सुबह सात बजे के किचन में रखा सिलेंडर ब्लास्ट करने से हड़कंप मच गया। गनीमत रहा कि कोई दमकलकर्मी चपेट में नहीं आया। सघन आबादी वाले इलाके में आग लगने की वजह से राहत और बचाव कार्य में दिक्कत आ रही है। एहतियात के तौर पर आसपास के घरों को खाली करा दिया गया है। सीओ कोतवाली के साथ ही राजघाट और कोतवाली पुलिस मौके पर है।

रमजान अली के गोदाम के आसपास श्रृंगार की कई दुकान है। आग के विकराल होने पर सभी दुकानदार सहमे हुए हैं। एहतियात के तौर पर कई लोगों ने दुकान से सामान निकाल लिया है। प्रभारी जिला अग्निशमन अधिकारी रणधीर सिंह ने बताया कि किचन में तीन गैस सिलेंडर था जिसमें से दो को निकाल लिया गया है। एक ब्लास्ट हो गया है। आग बुझाने में दमकल की सात गाड़ियां लगी हैं।