कोविड टीकाकरण : पहले चरण में 130 सत्र प्रस्तावित, प्रतिदिन होंगे 43 टीकाकरण सत्र

कुशीनगर। कोविड टीकाकरण योजना के पहले चरण में टीकाकरण के लिए कुल 130 सत्र आयोजित करने का प्रस्ताव है । टीकाकरण कुल 16 अस्पतालों पर होगा । इसके लिए प्रतिदिन 43 सत्र आयोजित किए जाएंगे।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.संजय गुप्ता ने बताया कि टीकाकरण के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र फाजिलनगर तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुबेरस्थान पर क्रमशः 12 – 12 सत्र आयोजित होंगे। यहां प्रतिदिन 4-4 सत्र प्रस्तावित हैं।

इसी प्रकार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नेबुआ, रामकोला, मोतीचक, विशुनपुरा, सुकरौली, खड्डा, तरयासुजान, जिला अस्पताल पर क्रमशः 6 व 6 सत्र प्रस्तावित हैं। यहां पर प्रतिदिन 2-2 सत्र प्रस्तावित हैं।

उन्होंने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कप्तानगंज, तमकूही, हाटा, दुदही, नगरीय स्वास्थ्य केन्द्र पडरौना पर कुल 9-9 सत्र तथा प्रतिदिन 3-3 सत्र प्रस्तावित हैं, जबकि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कसया पर कुल 13 टीकाकरण सत्र प्रस्तावित हैं। यहां पर प्रतिदिन 4 सत्र प्रस्तावित हैं ।

सेफ्टी पिट का निर्माण अंतिम चरण में

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि जिन अस्पतालों पर टीकाकरण सत्र प्रस्तावित हैं वहां पर बायोवेस्ट मैनेजमेंट के लिए सेफ्टी पिट का निर्माण कराया जा रहा है। सीएमओ के स्तर से अतिशीघ्र निर्माण कार्य पूरा कराने का निर्देश दिया जा चुका है। यह काम अंतिम चरण में है।

करीब 11500 लाभार्थियों के नाम कोविन पोर्टल पर अपलोड

यूनडीपी के कोल्डचेन मैनेजर सत्यप्रकाश द्विवेदी ने बताया कि यहां प्रथम चरण में टीकाकरण के कुल 12760 लाभार्थियों के नाम सूचीबद्ध हैं। जिसमें से 10113 सरकारी तथा 2647 निजी अस्पतालों के कर्मचारी हैं। जिसमें से करीब 11500 लाभार्थियों का ब्योरा कोविन पोर्टल पर अपलोड हो चुका है। जल्द से जल्द सभी लाभार्थियों का ब्योरा अपलोड करने के लिए जिला प्रतिरक्षण अधिकारी के स्तर से प्रतिदिन समीक्षा की जाती है।