शूटिंग प्रतियोगिताओं में 20 पदक जीत चुके मुकीम सिद्दीकी ने गोरखपुर में खोली शूटिंग एकेडमी

गोरखपुर। देश और प्रदेश स्तर पर आयोजित शूटिंग प्रतियोगिताओं में 20 से अधिक पदक जीत चुके मुकीम सिद्दीकी ने गोरखपुर में इंडोर शूटिंग एकेडमी स्थापित की है। यह शूटिंग एकेडमी दस मीटर रेंज की है। एक महीने पहले शुरू हुई इस एकेडमी में पहला बैच इस वक्त प्रशिक्षण ले रहा है। गोरखपुर शहर में यह पहला निजी शूटिंग एकेडमी है।

रामजानकी नगर मुहल्ले के जमाली मस्जिद रोड निवासी मुकीम सिद्दीकी 2008 से यूपी और देश की शूटिंग स्पर्धाओं में भाग ले रहे हैं। इस दौरान उन्होंने एक दर्जन से अधिक प्रतियोगिताओं में भाग लिया और 20 से अधिक पदक जीते।

मुकीम सिद्दीकी ने वर्ष 2016 में जर्मनी के म्यूनिख में आयोजित इंटरनेशल चैम्पियनशिप में भी भाग लिया था। इसमे उन्होंने पहले दिन 600 में 550 और दूसरे दिन 600 में 552 अंक प्राप्त किया था।

सबसे पहले उन्होंने वर्ष 2008 में गोरखपुर में आयोजित जिला स्तरीय शूटिंग प्रतियोगितामें भाग लिया। उन्होंने रिवाल्वर और पिस्टल स्पर्धा में प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसके बाद के दो वर्ष तक गोरखपुर जिले में शूटिंग प्रतियोगिता नहीं हुई। इसके बावजूद उन्होंने निजी स्तर पर अभ्यास जारी रखा।

वर्ष 2012 में उन्होंने यूपी स्टेट चैम्पियनशिप में 25 मीटर की प्वाईंट टू टू स्पर्धा में पांचवा स्थान प्राप्त किया। इसके अगले वर्ष 2013 में उन्होंने 57वीं नेशनल शूटिंग चैम्पियनशिप में 10 मीटर की पिस्टल शूटिंग में यूपी की ओर से भाग लेते हुए उन्होंने रिनाउंड शाट का सर्टिफिकेट जीता। उन्होंने 600 में 555 का स्कोर किया था। इसी वर्ष यूपी स्टेट शूटिंग चैम्पियनशिप में 25 मीटर पिस्टल मंे रजत और 50 मीटर में कांस्य पदक जीता। वर्ष 2014 में यूपी स्टेट शूटिंग चैम्पियनशिप में दो पदक जीते। वर्ष 2014 में लखनउ महोत्सव में 10 मीटर पिस्टल शूटिंग में उन्होंने स्वर्ण पदक जीता।

मुकीम ने जयपुर में आयोजित होने वाले महाराज कर्णी सिंह मेमोरियल ओपेन शूटिंग चैम्पियनशिप में 2015, 2016 और 2019 में भाग लिया और तीनों बार पदक जीते।
शूटिंग प्रतियोगिताओं में भाग लेते हुए मुकीम सिद्दीकी को गोरखपुर में प्रेक्टिस के लिए स्थान और पिस्टल व अन्य हथियारों की कमी हमेशा महसूस हुई। उन्होंने कई प्रतियोगिताओं में उधार की पिस्टल से भाग लिया। उनका एक सपना था कि गोरखपुर में शूटिंग एकेडमी स्थापित हो। इसके लिए पहले उन्होंने प्रयास किया कि सरकार इस दिशा  में पहल करे। इस प्रयास में उन्हें जब सफलता नहीं मिली तो उन्होंने निजी स्तर पर एकेडमी बनाने की सोची और आखिरकार इस वर्ष वह अपने इस सपने को सााकर करने में सफल रहे। उन्होंने अपने घर के एक हिस्से में अपनी पूरी जमा पूंजी लगाते हुए 10 मीटर रेंज की शूटिंग एकेडमी स्थापित की। एकेडमी को बनाने में उन्होंने अंतराष्टीय मानक का पूरा ध्यान रखा है। उनकी एकेडमी में एक समय में सात लोग प्रशिक्षण ले सकते हैं। अभी पहला बैच प्रशिक्षण ले रहा है जिसमें विकास यादव, ऐमन जावेद, भूमि सिंह आदि हैं।