महराजगंज जिले में सीएमओ को लगा कोरोना का पहला टीका

महराजगंज। जिले में शनिवार को तीन अस्पतालों पर कोविड टीकाकरण की शुरुआत की गयी। महिला अस्पताल में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. अशोक कुमार श्रीवास्तव को कोरोना का पहला टीका लगा। प्रतिरक्षित लोगों को टीका की अगली डोज के लिए 15 फरवरी की तारीख दी गई है। इसके लिए उनके मोबाइल पर मैसेज भी आएगा।

टीकाकरण का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संबोधन के बाद जिलाधिकारी डाॅ. उज्ज्वल कुमार ने महिला अस्पताल में फीताकार कर किया।

जिलाधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस कि अब उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। विश्व में तबाही मचाने वाले कोविड-19 वायरस जैसी विकराल समस्या का अब समाधान निकल चुका है। जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के कुल तीन अस्पतालों में भी जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की निगरानी में टीके को लांच किया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अशोक कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद में कोरोना को मात देने के लिए वैक्सीन की 12470 डोज जिले को प्राप्त हो चुकी हैं। शनिवार को लांचिंग के लिए जिला, ब्लॉक एवं सत्र स्तर पर नोडल अधिकारियों और पर्यवेक्षकों को नामित किया गया था।

उन्होंने बताया कि पहले डोज के बाद दूसरा डोज 28वें दिन लगेगा। टीका लगने के बाद आधे घंटे तक टीकाकरण केंद्र पर रुकना होगा। प्रतिरक्षित व्यक्ति को यदि बेचैनी या किसी भी तरह की समस्या होती है तो निकटतम स्वास्थ्य अधिकारियों, एएनएम और आशा को इसकी सूचना दें। इसके लिए एंबुलेंस सेवा 108 भी उपलब्ध
यह भी बताया कि उच्च जोखिम वाले समूहों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण के लिए चिन्हित किया गया है। इन्हें तीन समूहों में बांटा गया है- पहले समूह में हेल्थकेयर वर्कर, दूसरे समूह में फ्रंटलाइन वर्कर, तीसरे समूह में 50 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति तथा जो पहले से ही किसी रोग से ग्रसित हैं।

उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.आईए अंसारी ने बताया कि कोई व्यक्ति बिना पंजीकरण के कोरोना वैक्सीन नहीं प्राप्त कर सकता है । कोरोना वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण के बाद ही सत्र स्थल और समय की जानकारी दी जायेगी । फोटो आईडी पंजीकरण और सत्यापन दोनों के लिए जरूरी है। ऑनलाइन पंजीकरण के बाद लाभार्थी को वैक्सीनेशन की नियत तिथि, स्थान और समय के बारे में मोबाइल पर एसएमएएस प्राप्त होगा।

60.5 प्रतिशत लोगों को लगा टीका 

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ आइए अंसारी ने बताया कि शनिवार को शुरू हुये कोविड- 19 टीकाकरण के लिए 238 का लक्ष्य था, जिसमें से तीनों केन्द्रों पर 144 लोगों ( 60.5 प्रतिशत) को टीका लगा। टीकाकरण के लिए जो लोग समय से नहीं आए। ऐसे लोगों की अब एक अलग सूची तैयार होगी। इन लोगों को टीकाकरण के लिए अलग से समय दिया जाएगा।