गोरखपुर में दवा विक्रेता और सिद्धार्थनगर में छात्र की हत्या, महराजगंज में लड़की की रेप के बाद हत्या

गोरखपुर। सरकार के तमाम दावों के बावजूद बढ़ते अपराध पर कोई रोक नहीं लग पा रही है। गोरखपुर में दो दिन में हत्या की दो घटनाएं सामने आई हैं। गोरखपुर में मंगलवार की रात दवा विक्रेता की गोली मारकर हत्या कर दी गई तो महराजगंज में एक लड़की की रेप कर हत्या कर दी गई। सिद्धार्थनगर जिले में एक छात्र की गला काट कर हत्या की घटना सामने आयी है। एक दिन पहले गोरखपुर के बासगांव क्षेत्र में दलित युवती की हत्या कर दी गयी थी।

गोरखपुर के खोराबार क्षेत्र में भैंसहा-गोला मार्ग पर मंगलवार की रात बाइक सवार बदमाशों ने दवा विक्रेता राम आसरे मौर्य की गोली मारकर हत्या कर दी। श्री मौर्य बल्ली चौराहे पर अपनी मेडिकल स्टोर बंद कर घर लौट रहे थे। वे झंगहा थाना क्षेत्र के रामपुर कोइराना के रहने वाले थे। श्री मौर्य दवा की दुकान बंद कर 500 मीटर आगे गए ही थे कि बाइक सवार बदमाशों ने उन्हें घेर लिया और ताबड़तोड़ गोली बरसाई। उनकी मौके पर ही मौत हो गयी।

एक दिन पहले ही गोरखपुर के बांसगांव क्षेत्र के भुसावल खुर्द गांव की दलित महिला राजकुमारी देवी की गला दबाकर हत्या कर दी गई थी। घटना स्थल बांसगांव थाने से पांच किलोमीटर दूर है। भुसावल खुर्द गांव निवासी जितेन्द्र की पत्नी सोमवार की सुबह नौ बजे घास काटने निकली थी। कुछ देर बाद उनका शव मिला। जितेन्द्र ने पुलिस को बताया कि गांव का निवासी मुकेश गुप्ता व कुछ अन्य लोग उसकी पत्नी के साथ छेड़खानी कर उत्पीड़ित कर रहे थे। पुलिस ने घटना के मुख्य आरोपी को गिरफ़्तार कर लिया है।

महराजगंज जिले के पुरन्दरपुर क्षेत्र में एक बालिका की रेप करने के बाद हत्या कर दी गई। मंगलवार की सुबह खून से सनी लड़की की लाश बरामद हुई। लड़की के पिता मजदूरी करने बाहर गए हुए हैं। उसकी मां सोमवार की दुपहर गांव के पास जंगल में घास काटने गई थी। उसने बेटी को शाम को साइकिल से आने को कहा था। लड़की शाम को साइकिल से जंगल की ओर निकली लेकिन फिर उसका पता नहीं चला। घर और गांव के लोगों ने उसकी खोजबीन शुरू की तो जंगल में उसकी साइकिल व चप्पल मिली लेकिन उसका कहीं पता नहीं चला। मंगलवार की सुबह घर से पांच सौ मीटर दूर जंगल में लड़की की खून से सनी लाश मिली। घटना की स्थितियों को देख कर लग रहा है कि लड़की के साथ गैंगरेप करने के बाद उसकी हत्या कर दी गई।

सिद्धार्थनगर जिले के इटावा क्षेत्र में एक छात्र की हत्या की घटना सामने आयी है। ढेबरूआ के पचमोहनी गांव निवासी अयोध्या प्रसाद गुप्त का 16 वर्षीय पुत्र विकास गुप्ता इटवा कस्बे के माता प्रसाद जायसवाल इंटर कालेज में 11वीं का छात्र था। वह सोमवार को परीक्षा देकर कालेज से लौटा। इसके बाद वह अपरान्ह चार बजे घर से बाहर गया। काफी देर बाद जब वह नहीं लौटा तो उसकी खोजबीन शुरू हुई लेकिन कहीं पता नहीं चला। मंगलवार की सुबह विशुनपुर बैराडही गांव के पास बन रहे आईटीआई बिल्डिंग में विकास का शव बरामद हुआ। उसका गला ब्लेड से काटा गया था