पारिस्थितिकी संतुलन को वेटलैंड संरक्षण जरूरी: भीमसेन

वर्ल्ड वेटलैंड-डे पर गोरखपुर वन प्रभाग और हेरिटेज फांउडेशन ने पेटिंग प्रतियोगिता, बर्ड वॉच, नेचर वॉक आयोजित किया

गोरखपुर। मुख्य वन संरक्षण गोरखपुर वन प्रभाग भीमसेन ने कहा कि पारिस्थितिकी संतुलन के लिए जरूरी है कि हम अपने वेटलैंड का संरक्षण करें। वेटलैंड यानी ऐसी जमीन जहां काफी नमी हो, भूजल का स्तर भी अच्छा हो। ऐसी जमीन आमतौर पर नदियों के किनारे मिलती है या फिर जहां वर्षा जल संरक्षण की व्यवस्था हो। गोरखपुर के लोग सौभाग्यशाली है कि यहां शहर की घनी आबादी के बीचों बीच रामगढ़ झील मिली है। ऐसी तमाम झील और तालाब हमारे शहर और देहात में हैं।

 

 

 श्री भीमसेन ने यह बात मंगलवार को शहीद अशफाक उल्ला खॉ प्राणी उद्यान एवं रामगढ झील के निकट वर्ल्ड वेटलैंड-डे पर आयोजित कार्यक्रम में कही। कार्यक्रम  का आयोजन पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग गोरखपुर वन प्रभाग एवं हेरिटेज फांउडेशन द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था।

कार्यक्रम के अतिथि मुख्य वन संरक्षक गोरखपुर भीमसेन, एसएसपी जोगेंद्र कुमार, मुख्य विकास अधिकारी इंद्रजीत सिंह, डीएफओ अविनाश कुमार ने पेटिंग प्रतियोगिता के विजेताओं को ट्राफी, प्रमाण पत्र एवं मिष्ठान प्रदान कर सम्मानित किया। एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने छात्रों द्वारा बनाई गई पेटिंग की सराहना की। मुख्य विकास अधिकारी इंद्रजीत सिंह ने चौरीचौरा शताब्दी समारोह में लग रही प्रदर्शनी में छात्रों की बनाई पेटिंग को गैलरी में स्थान दिलाने का आश्वासन दिया।

कार्यक्रम में प्राणी उद्यान के एसडीओ संजय मल्ल, रेंजर सुनील राव, पशु चिकित्सक डॉ योगेश प्रताप मल्ल, हेरिटेज फाउंडेशन के ट्रस्टी नरेंद्र कुमार मिश्र, अनिल कुमार तिवारी, अश्वनी दुबे, हेरिटेज एवियंस के मनोज त्रिपाठी, अभिषेक त्रिपाठी, राजेश वैद्य, सामाजिक कार्यकर्ता सत्येंद्र यादव, स्वामी विवेकानंद एवार्ड विजेता आजाद पाण्डेय, कार्तिक मिश्र समेत काफी संख्या में वन विभाग एवं प्राणी उद्यान का स्टॉफ शामिल था।

कार्यक्रम में शामिल लोगों एवं छात्रों ने वेटलैंड संरक्षण का संकल्प लेकर अभिव्यक्तियां भी दर्ज की। फॉरेस्टर महेंद्र प्रताप सिंह की पुत्री जाह्वनी सिंह की बनाई गई वेटलैंड कंजवेशन को अभिव्यक्त करती रंगोली को सभी अतिथियों ने सराहा।

नदी, तालाब, पर्यावरण संरक्षण का संदेश देता नाट्य दल गोरखपुर के रंगकर्मी गुलाम हसन खान एवं उनकी टीम ने नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया। जिसे अतिथियों एवं छात्रों ने सराहा। इस दौरान कलाकारों के अभिनय की सभी ने सराहना की। तो दूसरी ओर युवा कलाकार अंशुमान शुक्ला एवं आलोक ने गिटार पर सूफी गीत सुना शमा

छात्रों ने किया नेचर वॉक और बर्ड वाचिंग

वर्ल्ड वेटलैंड डे पर कार्यक्रम में शामिल छात्रों, शिक्षकों एवं शहर के नागरिकों ने शहीद अशफाक उल्ला खा प्राणी उद्यान परिसर के वेटलैंड में बर्ड वांचिंग का आनंद लिया। वन विभाग एवं प्राणी उद्यान के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने बायनाकूलर की मदद से छात्रों एवं नागरिकों को पक्षी देखने और उनकी पहचान करने में मदद की। कार्यक्रम में शामिल छात्रों एवं नागरिकों के लिए प्राणी उद्यान के वेटलैंड को देखने और नेचर वॉक करने का पहला अवसर था, ऐसे में उनकी खुशी देखते ही बन रही थी।

 

पेटिंग प्रतियोगिता में वरिष्ठ श्रेणी में वर्षा साहनी और जूनियर ग्रुप में शालिनी चौरसिया को प्रथम स्थान 

पेटिंग प्रतियोगिता में 9 से 12 तक के गोरखपुर पब्लिक स्कूल 35 एवं गायत्री विद्यापीठ इंटर कालेज आजाद चौक से 30 छात्रों ने हिस्सा लिया। 9वीं से 10 वीं तक के विद्यार्थियों के जूनियर ग्रुप में गायत्री विद्यापीठ की 9वीं कक्षा की छात्रा शालिनी चौरसिया को प्रथम, जीपीएस की 9वीं कक्षा की छात्रा रूचि कुमारी को द्वितीय एवं 10वीं कक्षा की जीपीएस की छात्रा खुशी त्रिपाठी को तृतीय पुरस्कार मिला। इसी तरह वरिष्ठ श्रेणी में जीपीएस की 11वीं कक्षा की छात्रा वर्षा साहनी को प्रथम, प्रियंका राय को द्वितीय एवं गायत्री विद्यापीठ की 12वीं की छात्रा अंकिता गुप्ता को तृतीय पुरस्कार मिला। इसके अलावा सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र मिला।