कुशीनगर के 12 अस्पतालों के 22 बूथों पर 19 फरवरी को लगेगा कोविड का टीका

कुशीनगर। कुशीनगर जिले में 19 फरवरी को भी 1200 लाभार्थियों को कोविड की दूसरी डोज लगेगी। यह दूसरी डोज उन लाभार्थियों ( स्वास्थ्य कर्मियों) को लगेगी जिन्होंने 21जनवरी को टीका लगवाया था। इसके लिए 12 अस्पतालों पर 22 बूथ बनाए गए हैं। इसमें से 21 बूथ पर स्वास्थ्य कर्मियों को तथा कप्तानगंज सीएचसी पर बने बूथ पर फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.संजय गुप्ता ने बताया कि 19 फरवरी को उन स्वास्थ्य कर्मियों को टीके की दूसरी डोज दी जाएगी जिन्होंने 21 जनवरी को पहला डोज लिया था। ऐसे सभी लाभार्थियों को टीका लगवाने के लिए कोविन पोर्टल के माध्यम से मैसेज भेजा जा रहा है। बूथों पर लाभार्थियों का ड्यूलिस्ट भेजने की भी व्यवस्था हो रही है। उन्होंने स्वास्थ्यकर्मियों से अपील की कि जिन्होंने पहली डोज ली है, वह दूसरी डोज अवश्य लें। टीके की दूसरी डोज लेने के 15 दिनों बाद ही रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। जो लोग दूसरी डोज नहीं लेंगे, उनका पहला डोज भी बेकार चला जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि टीका लगवाने के बावजूद कोविड नियमों का पालन अभी करना होगा। दो गज दूरी, मॉस्क का इस्तेमाल और हाथों की स्वच्छता का व्यवहार न केवल कोविड से बल्कि अन्य संक्रामक बीमारियों से भी बचाव करता है।

कहाँ कितना बूथ

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कप्तानगंज एक बूथ( यहां सिर्फ फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका लगेगी) संयुक्त जिला अस्पताल पर दो बूथ, श्री बालाजी हास्पीटल एक बूथ, फाजिल नगर सीएचसी एक बूथ, इंडियाना हास्पीटल फाजिल नगर एक बूथ, हाटा सीएचसी पर तीन बूथ, खड्डा सीएचसी पर दो बूथ, नेबुआ नौरंगिया सीएचसी पर दो बूथ, पीपीसी पडरौना पर तीन बूथ, रामकोला सीएचसी पर दो बूथ, देवतहां ( सुकरौली) सीएचसी पर दो बूथ, विशुनपुरा सीएचसी पर दो बूथ बनाया गया है।

22 फरवरी को फ्रंट लाइन वर्कर्स के लिए मापअप राउंड

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ संजय गुप्ता ने बताया कि 22 फरवरी को फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए मापअप राउंड चलेगा। इस दिन उन फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका लगेगा जिन लोगों ने 5 से 18 फरवरी को चले टीकाकरण कार्यक्रम में टीका नहीं लगवाया है। मतलब उनके लिए टीकाकरण का अंतिम मौका है।