किसानों को छलने के लिए लाए गए हैं कृषि कानून : कौशल त्रिपाठी

कुशीनगर। कांग्रेस ने खड्डा क्षेत्र के नौतार जंगल और फाजिलनगर ब्लाक स्थित फरेंदहा में जय जवान जय किसान अभियान के अंतर्गत तीन किसान विरोधी काले कानून के विरोध में किसान चौपाल आयोजित किया गया।

फरेंदहा में जय जवान जय किसान चौपाल को सम्बोधित करते हुए कांग्रेस के प्रदेश सचिव कौशल त्रिपाठी के कहा कि यह तीन कृषि कानून आम किसानों को छलने वाला कानून है। किसानों को जागरूक होना आवश्यक है।

कार्यक्रम प्रभारी प्रमोद पाण्डेय ने कहा कि किसान बेहाल और परेशान है। चार वर्षों से गन्ना का मूल्य न बढ़ना किसान विरोधी मंसूबे को दर्शाता है। जिलाउपाध्यक्ष व्यास ओझा ने कहा कि वर्तमान सरकार पूंजीपतियों की सरकार है जो किसानों को उद्योगतियो के हाथ की कठपुतली बनाना चाहती है।

इस दौरान मनोज सिंह, अशोक सिंह, राजकपूर राय, पलटन यादव, अरुण चौबे, सुभाष जायसवाल आदि ने सम्बोधित किया। अध्यक्षता सुरेश पटेल व संचालन ब्लॉक अध्यक्ष तारकेश्वर सिंह ने किया। इस दौरान मधुबन सिंह, राम सुभग सिंह, मुन्ना अंसारी, अभिषेक गुप्ता, हरिकेष पाण्डेय, इरफान खुर्शीद, अनुज ठाकुर, संजय गोंड़, प्रभुनाथ कुशवाहा, उमेश सिंह, गोपाल गुप्ता, ओम प्रकाश सिंह सहित सैकड़ों किसान मौजूद रहे।

नौतार जंगल में आयोजित चौपाल को सम्बोधित करते हुए कांग्रेस के प्रदेश सचिव कौशल त्रिपाठी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पीएम और सीएम को छोड़कर हर आदमी परेशान है। भाजपा सरकार जनता के बुनियादी सवालों से अलग हटकर सिर्फ वोट बैंक बनाने में जुटी है ।

उन्होंने कहा कि आज उत्तर प्रदेश का 52% युवा बेरोजगारी की मार झेल रहा है। मोदी जी देश के पहले प्रधानमंत्री हैं जो रोजगार देने वाली नहीं छीनने वाली नीतियों पर मुहर लगाते हैं । उन्होंने कहा कि मार्च से अगस्त के बीच डेढ़ लाख लोगों को की नौकरी चली गई । रेल हवाई अड्डा रेलवे स्टेशन एलआईसी देश की 41 ऑर्डिनेंस फैक्ट्री आ बीएसएनल सहित 26 सार्वजनिक उपक्रम बेच रही है। निजीकरण से बड़े पैमाने पर रोजगार छिन जाता है।

कांग्रेस के जिला अध्यक्ष राजकुमार सिंह ने कहा कि केंद्र और राज्य दोनों की नीतियां अमीरपरस्त है। इसका उदाहरण कृषि कानून है। यह कानून पूंजीपतियों को और अमीर बनाने और किसानों तथा कृषि ऊपर से जुड़े कारोबारियों को गरीब बनाने का है। स्टॉक लिमिट हटने से भाजपा के चहेते मुनाफाखोरो को लूट की खुली छूट मिल जाएगी। कृषि कानून में सरकारी खरीद का जिक्र नहीं है जबकि देश में 4:30 लाख करोड़ का अनाज सरकार खरीदती है । जब अनाज नहीं खरीदा जाएगा तो पीडीएस की दुकानें कैसे चलेंगे। सरकार बाजार से अनाज खरीद कर बांटेगी तो फायदा बड़े कारोबारियों को ही मिलेगा। भोजन के अधिकार से गरीब वंचित रह जाएंगे। और सरकार कृत्रिम महंगाई पैदा कर अपने लोगों को फायदा पहुंचाएगी।

चौपाल को जिला महासचिव अजय जयसवाल ब्लॉक अध्यक्ष अनुरोध कुशवाहा जिला सचिव अभय शंकर त्रिपाठी आदि ने संबोधित किया । संचालन आफताब आलम ने किया इस दौरान ब्रह्मानंद सिंह , पन्ने लाल मद्धेशिया , लालबाबू , मुलायम अंसारी , संजय पांडे ,सुरेश उपाध्याय, जितेंद्र कनौजिया , संदीप शर्मा , राजेश सिंह , अजीत यादव , निकेश , सोनू , बाल गोविंद सैनी आदि उपस्थित रहे।