जंगल कौड़िया और कैंपियरगंज में टाटा ट्रस्ट के सहयोग से संचालित होगी मोबाइल मेडिकल यूनिट

गोरखपुर। जिले के दो और ब्लॉक जंगल कौड़िया और कैंपियरगंज में निःशुल्क मोबाइल मेडिकल यूनिट (एमएमयू) की सुविधा प्राप्त हो गयी है । इसमें एक एमबीबीएस चिकित्सक, एक स्टॉफ नर्स और फार्मासिस्ट लोगों को सेवाएं देंगे। यह सेवा अभी तक सिर्फ पिपराईच ब्लॉक में संचालित हो रही थी, लेकिन अब टाटा ट्रस्ट के सहयोग से अन्य दोनों ब्लॉक में भी इसका संचालन किया जाएगा। इन दोनों एमएमयू का शुभारंभ पिछले माह 28 फरवरी को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणी में किया है।

यह जानकारी देते हुए जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. एके पांडेय ने तीनों ब्लॉक के लोगों से अपील की है कि किसी भी प्रकार का बुखार होने पर या तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र की सेवाएं लें या फिर एमएमयू की सेवा लें। अप्रशिक्षित व्यक्ति के परामर्श या अपने मन से दवा खरीद कर न खाएं।

जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि ट्रस्ट के प्रोजेक्ट प्रयास के तहत इंसेफेलाइटिस प्रभावित ब्लॉक को यह सुविधा प्रदान की जा रही है। दिमागी बुखार यानी इंसेफेलाइटिस होने पर अगर यथाशीघ्र कुशल चिकित्सक की सुविधा मिल जाए तो मृत्यु और दिव्यांगता की आशंका कम हो जाती है। लोगों को दूरस्थ क्षेत्र में उनके घर के नजदीक बुखार होने पर स्वास्थ्य सुविधा मिल सके, इसे एमएमयू के जरिये सुनिश्चित किया जाएगा। तय माइक्रोप्लान के अनुसार एमएमयू ब्लॉक में भ्रमण करेगी और लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं देगी।

डॉ. पांडेय ने बताया कि पिपराईच ब्लॉक में कार्य कर रही एमएमयू का शुभारंभ भी मुख्यमंत्री ने 29 सितम्बर 2018 को किया था। ट्रस्ट के प्रोजेक्ट ऑफिसर इंद्रजीत और स्वास्थ्य विभाग के समन्वय में इस एमएमयू ने जनवरी 2021 तक कुल 25741 लोगों को निःशुल्क स्वास्थ्य जांच की सुविधाएं दी हैं। एमएमयू की जांच एवं परामर्श सेवा में 8797 बुखार के रोगी मिले जिन्हें शीघ्र उपचार की सुविधा दी गयी। पिपराईच ब्लॉक के मधवापुर गांव की विजयलक्ष्मी का कहना है कि जबसे एमएमयू की गाड़ी आने लगी है, दवा और इलाज घर के नजदीक मिलता है। गाड़ी के साथ आने वाले कार्यकर्ता मच्छरों और साफ-सफाई के बारे में जागरूक भी करते हैं। जिन दवाओं को लेने के लिए अस्पताल जाना पड़ता है, वह घर के नजदीक मिल जाती हैं।

उसका बाजार और पिपराईच में थी सुविधा

एमएमयू की सुविधा अभी तक सिद्धार्थनगर जिले के उसका बाजार ब्लॉक और गोरखपुर जिले के पिपराईच ब्लॉक में उपलब्ध थी। ट्रस्ट के प्रोजेक्ट ऑफिसर ने बताया कि दोनों जिलों के दोनों ब्लॉक मिला कर सितम्बर 2018 से जनवरी 2021 तक कुल 43000 लोगों को सुविधा प्रदान की गयी। इनमें 16464 बुखार के रोगी थे जिन्हें शीघ्र उपचार दिया गया। अब यह सुविधा जंगल कौड़िया और कैंपियरगंज में भी उपलब्ध होगी।