पूर्व मंत्री ने पंचायत चुनाव के आरक्षण में हेराफेरी का आरोप लगाया 

कुशीनगर। पूर्व मंत्री व सपा के वरिष्ठ नेता ब्रह्माशंकर त्रिपाठी ने आरोप लगाया है कि सरकार के इशारे पर प्रशासन पंचायत चुनाव के विभिन्न पदों के आरक्षण में हेराफेरी का प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि  यह स्थिति ठीक नहीं है। यदि प्रशासन चेता नहीं तो न्यायालय जाने के लोग विवश होंगे।

पूर्व मंत्री ने शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पंचायत चुनाव के प्राविधान व संवैधानिक व्यवस्था के तहत आरक्षण का आधार सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित हो जाना चाहिए था ताकि लोग इस पर अपनी आपत्तियां व सुझाव देते। आपत्तियों की सुनवाई कर निस्तारण किया जाता ताकि गलत आरक्षण दुरुस्त होता। पूर्व मंत्री ने कहा कि अधिसूचना जारी हुए तीन दिन हो गए किन्तु अभी तक आरक्षण का आधार प्रदर्शित नही किया गया। जिला पंचायत सदस्य, बीडीसी, ग्राम प्रधान, ब्लाक प्रमुख के पदों के आरक्षण में अनेक जगहों से धांधली की शिकायत है। परंतु प्रशासन इसकी सुनवाई नहीं कर रहा।

उन्होंने कहा कि सरकार प्रशासनिक तंत्र का बेजा इस्तेमाल कर अनुचित तरीके से पंचायतों पर कब्जा जमाना चाहती है ताकि पंचायतों में भी लूट खसोट किया जा सके। आरक्षण में धांधली से इस अंदेशे को बल मिला है। सरकार के पास उपलब्धियों के नाम पर कहने को कुछ नही रह गया है। इसलिए धांधली का सहारा लिया जा रहा है। सपा इस स्थिति के खिलाफ संघर्ष करेगी और इस मकसद में कामयाब नही होने देगी।