डीज़ल-गैस मूल्यवृद्धि के खिलाफ मऊ में वामदलों ने प्रदर्शन किया 

मऊ। वामदलों ने डीजल, पेट्रोल और रसोई गैस के दामों में बेलगाम, बेतहाशा वृद्धि का तीव्र विरोध करते हुए 12 मार्च को जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों के कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा ऐसे समय में पेट्रोल, डीजल के दामों में भारी वृद्धि की गयी है जब तेल की अन्तर्राष्ट्रीय कीमतों में गिरावट हुई है। वर्ष 2014 में अन्तर्राष्ट्रीय मूल कीमत रूपये 47.12 थी जो 2021 में घटकर रू0 29.34 हो गयी है। पेट्रोल-डीजल के दामों में वर्तमान आसमानी उछाल का मुख्य कारण केन्द्र सरकार द्वारा की गयी एक्साइज ड्यूटी में 38 प्रतिशत की बेलगाम वृद्धि है। मोदी सरकार के आने के बाद से अब तक डीजल-पेट्रोल पर लगभग 217 प्रतिशत टैक्स की वृद्धि की गयी है।

वाम नेताओं ने कहा कि डीजल-पेट्रोल में की गयी यह वृद्धि महामारी एवं आर्थिक मंदी की दोहरी मार झेल रही जनता पर कपटपूर्ण हमला है। यह कारपोरेट और अमीरों को दी गयी रियायतों का नतीजा है। 2020-2021 के बजट में पूंजीपतियों एवं अमीरों को टैक्स में पिछले वर्ष के मुकाबले 2.11 लाख करोड़ की रियायत दी गयी है जिसकी भरपाई डीजल-पेट्रोल के दामों की वृद्धि द्वारा जनता पर बोझ बढ़ाकर की जा रही है। डीजल-पेट्रोल के दामों में वृद्धि से सभी आवश्यक वस्तुएं के दाम भी बढ़ जायेंगे। यात्रा महंगी होगी। इससे जनता की दुश्वारियां और बढ़ेगी।

नेताओं ने कहा कि एक ओर सरकार कृषि कानून, श्रमिक संहिताएँ, नई शिक्षा नीति, जनविरोधी बजट, पेट्रोल-डीज़ल-रसोई गैस मूल्य वृद्धि कर जनता की आर्थिक कठिनाइयों को बढ़ा रही है, वहीं दूसरी ओर राम मंदिर, खालिस्तानी, देशद्रोही जैसी बातों से आम जनता का ध्यान भटकाने और ध्रुवीकरण को तेज़ करने का कार्य कर रही है। साथ ही लोकतांत्रिक अधिकारों का दमन कर देश में संविधान और कानून के राज की जगह पुलिस का राज कायम कर रखा है। केन्द्र और प्रदेश की सरकारें अपराधियों पर लगाम लगाने की बजाय अपना पूरा जोर शांतिपूर्ण लोकतांत्रिक प्रदर्शनों के दमन पर लगा रही हैं।

नेताओं ने कहा की वे जनता के रोजी-रोटी के बुनियादी सवालों पर उन्हें लामबंद कर संघर्ष को तेज़ करेंगे। प्रदर्शन में प्रमुख रुप से अर्चना उपाध्याया,सरोज सिंह, विरेन्द्र कुमार,बसंत कुमार,शेर मोहम्मद, रामजी सिंह प्रदीप, समसुलहकचौधरी, श्यामदेव, शिवमूरत, हरिश्विचद, देवनाथ यादव, सुरेश, फेकू, जंगबहादूर, पिन्टू, मनोज,अरविन्द, सिन्टू, प्रमिला, अजमल, इमरानआदि शामिल रहे।