किशोरियों में बांटें गए सेनेटरी पैड,किया जागरूक 

देवरिया. जनपद के गांव एवं कस्बों की किशोरियों, युवतियों तथा महिलाओं को माहवारी के दौरान किए जाने वाले उपायों और सावधानियों से अवगत कराने के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। इसी कड़ी में किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत बुधवार को लार ब्लॉक के ओकेएस इंटर कालेज और आयशा इंटर कालेज में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) टीम ने करीब दो सौ किशोरियों में सेनेटरी पैड वितरित कर उन्हें स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया।
किशोर स्वास्थ्य मंच नामक इस कार्यक्रम में पैड वितरण के अलावा किशोरियों को स्वास्थ्य एवं साफ-सफाई के बारे में भी जानकारी दी गयी।
ओकेएस इंटर कालेज में किशोरियों को जागरूक करते हुए आरबीएसके की चिकित्सक डॉ . मंजू तिवारी ने कहा कि राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत किशोरी सुरक्षा योजना चलाई जा रही है जिसमें 10 से 18 वर्ष की किशोरियों में माहवारी स्वच्छता के उद्देश्य से किशोरी सुरक्षा योजना के बारे में जानकारी दी जा रही है।  इस कार्यक्रम में सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, सरकारी स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों में चिह्नित किशोरियों को शासन द्वारा नि:शुल्क सेनेटरी पैड वितरित किए गए।
इस मौके पर  डॉ. अजमेरी खतून ने बताया कि माहवारी के समय किशोरियों को विशेष ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने सेनेटरी पैड का सही तरीके से उपयोग करने के बारे में बालिकाओं को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एक पैड चार से छह 6 घंटे से ज्यादा देर तक इस्तेमाल न करें। पैड को खुले में न फेकें क्योंकि खुले में फेंके जाने से बीमारियों के फैलने का खतरा रहता है। पैड को जमीन में गहरे  गढ्ढे दबा दें या उसको जला दें या कागज में लपेटकर उसका उचित निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि घर, स्कूल और समाज में खुलकर बात की जाए तो स्वच्छता के महत्व को समझा जा सकता है। कार्यक्रम के दौरान किशोरियों को सेनेटरी पैड एवं आयरन की नि:शुल्क गोली का वितरण किया।
जागरूकता कार्यक्रम के दौरान आरबीएसके टीम के डॉ. जगदीश प्रसाद, एएनएम फूलकुमारी, एएनएम अनिता सहित विद्यालय की शिक्षिकाएं मौजूद रहीं।