भारतीय सीमा में प्रवेश कर रहे युवक की नेपाल सशस्त्र प्रहरी की फायरिंग में मौत 

महराजगंज। भारत-नेपाल सीमा पर बनकट्टी के पास नो मैंस लैंड पार कर भारतीय सीमा जाने की कोशिश कर रहे तीन नेपाली युवकों को रोकने को लेकर नेपाली सशस्त्र प्रहरी के जवानों और ग्रामीणों में विवाद हो गया। सशस्त्र प्रहरी के जवानों द्वारा चलायी गयी गोली से एक युवक घायल हो गया जिसकी इलाज के दौरान मौत हो गयी।

नेपाल सशस्त्र प्रहरी का कहना है कि ग्रामीणों ने उन पर हमला किया जिसके कारण उन्होंने आंसू गैस के गोले छोड़ने के बाद एक राउंड फायरिंग की।

नेपाल के गृह मंत्रालय ने इस घटना की जांच के आदेश दिए हैं और पांच सदस्यीय छानबीन समिति की घोषणा की है। इस समिति में सशस्त्र प्रहरी के डीआईजी किशोर प्रधान, नेपाल प्रहरी के एसएसपी मधुसूदन लुईटेल, गृहमंत्रालय के उप सचिव माधव प्रसाद पोखरेल, राष्टीय अनुसंधान के उप अनुसंधान निर्देशक सुशांत शर्मा शामिल है। जांच समिति को सात दिन में अपनी रिपोर्ट देने को कहा गया है।

कोराना महामारी के कारण मार्च 2020 से ही नेपाल सीमा बंद हैं। कोविड-19 की दूसरी लहर के बाद सीमा पर आवाजाही पर और सख्ती कर दी गई है लेकिन अपनी जरूरतों के लिए दोनों तरफ के लोग पगडंडिया के रास्ते आते-जाते हैं।

नेपाल के नवलपरासी जिले के सुस्ता गांव पालिका वार्ड नम्बर 5 स्थित बनकट्टी नाका पर सशस्त्र प्रहरी बल नेपाल के जवानों की तैनाती है। बुधवार को प्रतापपुर गांवपालिका 6 निवासी 23 वर्षीय अविनाश राजभर अपने दो साथियों के साथ भारतीय क्षेत्र में आ रहा था। बताया जाता है कि अविनाश अपने पिता के इलाज के संबध में महराजगंज जिले के निचलौल क्षेत्र के बहुआर में आना चाहता था। नो मैंस लैंड के पास नेपाल सशस़्त्र प्रहरी के जवानों ने उन्हें रोकने की कोशिश की। ग्रामीणों का आरोप है कि सशस्त्र प्रहरी के जवानों ने गोली चला दी जो अविनाश के पैर में लगी। उसे इलाज के लिए शहीद स्मृति अस्पताल चैपतवा में भर्ती कराया गया। युवक की हालत गंभीर होते देख डॉक्टरों ने उसे बुटवल स्थित सिटी अस्पताल ले जाने को कहा। अस्पताल ले जाते समय उसकी मौत हो गयी।

इस घटना के बारे में नेपाल सशस्त्र प्रहरी का कहना है कि जब युवकों को सीमा पार न करने को कहा गया तो वे उलझ गए। कुछ देर बाद वहां 50-60 ग्रामीण भी पहुंच गए और उन्होंने जवानों पर आक्रमण किया। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पहले आंसू गैस के गोले छोड़े गए और फिर एक राउंड फायरिंग की गई। फायरिंग में एक युवक को गोली लगी। इलाज के दौरान उसकी मौत हो गयी।

सशस्त्र प्रहरी बल नेपाल नं 26 हेडक्वार्टर पश्चिम नवलपरासी उपनिरीक्षक महेश अधिकारी ने बताया कि इस झड़प में सशस्त्र प्रहरी के नायब निरीक्षक शंकर बुढाथोकी और छह जवान घायल हुए हैं।