महराजगंज जिले में 18 और गाँवों में शत प्रतिशत टीकाकरण का अभियान शुरू

महराजगंज। प्रदेश में सबसे पहले तीन गांवों को कोरोना मुक्त गांव घोषित करने के बाद जिला प्रशासन ने 18 और गाँवों को कोरोना मुक्त गांव बनाने के शत प्रतिशत टीकाकरण शुरू करा दिया है ।

मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल ने बताया कि कोविड टीकाकरण के पर्यवेक्षण के लिए सभी 18 गाँवों के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। सभी नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर रणनीति भी तय कर ली गयी है। नोडल अधिकारी अपने आवंटित ग्राम पंचायत में टीकाकरण का कार्य सुचारू रूप से संपन्न कराएंगे।

शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए गांव की आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता , रोजगार सेवकों तथा ग्राम प्रधानों से सहयोग लिया जाएगा। इसके लिए सभी को पहले से ही निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया कि जनपद के तीन गांवों को कोरोना मुक्त गांव बनाने के बाद अब पुनः छह ब्लॉकों के 18 गाँवों को कोरोना मुक्त गांव बनाने के लिए चयनित किया गया है।

टीकाकरण के लिए 18 टीम लगाई गयी है। इन गांवों में तब तक टीकाकरण होगा जब तक शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण नहीं हो जाएगा। बीच बीच में अन्य अधिकारी भी जायजा लेते रहेंगे।

चयनित गाँव

सीडीओ ने बताया कि जिन छह ब्लॉकों के 18 गाँवों को कोरोना मुक्त गांव बनाने के लिए चयनित किया गया है, उनमें सदर ब्लॉक के ग्राम पंचायत करमहा, बड़हरा रानी व रूद्रपुर, निचलौल ब्लॉक के ग्राम पंचायत डोमा, जयश्री तथा शीतलापुर, परतावल ब्लॉक के ग्राम पंचायत बरियारपुर, चौपरिया तथा श्यामदेउरवा के नाम शामिल हैं।
इसी प्रकार पनियरा ब्लॉक के ग्राम पंचायत सतगुरु, अड़बड़हवा, व कुआचाप, बृजमनगंज ब्लॉक के ग्राम पंचायत गोपालपुर, बहदुरी व विश्रामपुर तथा धानी ब्लॉक के ग्राम पंचायत धानी बाजार, सिकन्दरा व धानी को भी कोरोना मुक्त गांव बनाने के लिए टीकाकरण शुरू कर दिया गया है।