27 जून से शुरू होगा दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा, 11 जुलाई से 31 जुलाई तक चलेगा  जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा

देवरिया। परिवार नियोजन के प्रति लोगों तक प्रभावी संदेश पहुंचाने के लिए 27 जून से दंपति संपर्क पखवाड़ा शुरू हो रहा है। यह अभियान 10 जुलाई तक चलेगा। इसके बाद जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा शुरू हो जाएगा।
सीएमओ डॉ. आलोक पाण्डेय  ने बताया कि इस बार जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के लिए ‘‘आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी’’ थीम तय की गई है। इसके पीछे जन साधारण को सीमित परिवार के बारे में जागरूक बनाने के साथ परिवार नियोजन कार्यक्रम को गति देना ही उद्देश्य है। उन्होंने बताया कि विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई को मनाया जाएगा। इस आयोजन को दो चरणों में मनाया जाएगा। 27 जून से 10 जुलाई तक दंपति संपर्क पखवाड़ा और 11 जुलाई से 31 जुलाई तक सेवा प्रदायगी जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा मनाया जाएगा।
परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. एस.के. चौधरी ने बताया कि परिवार नियोजन के संदेशों को जिला मुख्यालय से गांव-गांव  तक पहुंचाया जाएगा। परिवार नियोजन के स्थायी  और अस्थायी अस्थाई साधनों की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के साथ दो बच्चों में तीन वर्ष का अंतराल, परिवार नियोजन में पुरुषों की सहभागिता, प्रसव बाद परिवार नियोजन आदि की जानकारी दी जाएगी। पखवाड़े के दौरान आशा कार्यकर्ताओं की भूमिका अहम होगी और वही समुदाय से इस कार्यक्रम को जोड़ने का कार्य करेंगी।
विश्व जनसंख्या दिवस पखवाड़े की तैयारियां
 नोडल अधिकारी ने बताया कि 11 जुलाई को स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा परिवार नियोजन के बारे में व्यापक जागरूकता के लिए डिजिटल प्लेटफार्म पर और कुछ स्थानों पर शारीरिक दूरी रखते हुए न्यूनतम संख्या के साथ विश्व जनसंख्या दिवस पखवाड़े का शुभारंभ कराने की तैयारी है। चिकित्सा इकाइयों पर इच्छुक लाभार्थियों की परिवार नियोजन के विभिन्न गर्भनिरोधक साधनों के बारे में  काउंसलिंग कराई जाएगी। परिवार नियोजन के सभी गर्भनिरोधक साधनों की निःशुल्क उपलब्धता सभी स्वास्थ्य इकाइयों में सुनिश्चित की जाएगी।