गांव में घूमकर बीमारियों के प्रति किया सचेत, शिक्षकों ने स्लोगन लिखे पोस्टर  के साथ निकाली रैली

देवरिया। विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत रामपुर कारखाना ब्लॉक के उच्च प्राथमिक विद्यालय मदिरा पाली खास के शिक्षकों ने स्लोगन लिखे पोस्टर  के साथ शनिवार को रैली निकाली। इस दौरान ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया।
यूनिसेफ के डीएमसी गुलजार त्यागी के सहयोग से शिक्षकों की टीम ने लोगों को मच्छरों से बचाव, साफ-सफाई रखने, संक्रामक रोगों से बचने और लड़ने के तरीके के प्रति जागरूक किया।
इस अवसर पर  उच्च प्राथमिक विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक मुहम्मद फाजिल वरसी ने कहा कि स्वस्थ समाज के लिए साफ-सफाई, रहन-सहन, शुद्ध खानपान का होना बहुत आवश्यक है। अपने आसपास सफाई रखें तो कई तरह की बीमारियां दूर हो जाती हैं। संचारी रोगों में मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, जापानी इंसेफेलाइटिस, डायरिया, पीलिया जैसे रोग शामिल हैं।
उन्होंने कहा कि संचारी रोगों से बचाव के लिए इस अभियान का प्रमुख नारा हर रविवार मच्छर पर वार है। नारे के मुताबिक  हर रविवार को घर के कूलर में पानी की सफाई, नालियों की सफाई, आसपास झाड़ियों की सफाई आदि करते रहने से मच्छर अपना जीवन चक्र पूरा नहीं कर पाते हैं। उनके अंडे नष्ट हो जाते हैं, और काफी हद तक इससे संचारी रोगों से बचाव किया जा सकता है। शिक्षकों ने पोस्टर लेखन के जरिए लोगों को लोगों को मलेरिया, डेंगू व कोरोना से बचाव के बारे में  जागरूक किया ।
इस अवसर पर  शिक्षकों में श्रीराम गुप्ता, त्रिवेणी प्रसाद, नीलम सिंह, मनीषा मिश्रा, सविता, रीता यादव और अरविन्द मिश्रा प्रमुख तौर पर मौजूद रहें।
यूनिसेफ़ के डीएमसी. गुलजार त्यागी ने अपील करते हुए कहा बारिश का पानी घर के बाहर गड्ढों में, छत पर पड़े पुराने टायर या किसी बर्तन में जब जमा हो जाता है तो मच्छरों के पनपने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में पानी को एकत्रित न होने दें।