चार लाख बच्चों को पिलाई जाएगी विटामिन ए की खुराक

देवरिया। जिले में बाल स्वास्थ्य पोषण माह कार्यक्रम के तहत 28 जुलाई से जिले में चार लाख बच्चों को बीमारी और कुपोषण से बचाने के लिए विटामिन-ए की खुराक पिलाई जाएगी।
अभियान को सफल बनाने के लिए  सीएमओ कार्यालय के धन्वंतरि सभागार में सीएमओ डॉ . आलोक पांडेय की अध्यक्षता में मंगलवार को बैठक की गई। बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाने के लिए अलग-अलग ग्राम पंचायत स्तर पर टीम  बनायी गई। इसके लिए सभी ब्लॉकों को लक्ष्य आवंटित किया गया।
 बैठक में सीएमओ डॉ. आलोक पाण्डेय ने कहा स्वास्थ्य विभाग ने इस अभियान के लिए माइक्रोप्लान तैयार किया है। बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार लाने और उनमें  रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि बाल स्वास्थ्य पोषण योजना के तहत जिले के 3.99 लाख बच्चों में बीमारियों से बचाव के लिए उन्हें विटामिन ए की खुराक पिलाई जाएगी। यह खुराक नौ माह से पांच साल के बच्चों को छह-छह माह के अंतराल में दिया जाना जरूरी है। इस काम में आंगनबाड़ी केंद्रों में दर्ज कुपोषित बच्चों के अलावा उन सभी बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जाएगी जिनकी उम्र नौ माह से पांच साल तक है। कोरोना प्रोटोकॉल के तहत वीएचएनडी सत्र पर सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर कार्यकर्ता व आशा कार्यकर्ता मौजूदगी में एएनएम खुराक पिलायेंगी।
 जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. सुरेंद्र सिंह ने कहा कि अभियान के तहत अर्बन सहित बनकटा, सलेमपुर, भाटपाररानी, भटनी, लार, भागलपुर, महेन, रुद्रपुर, भलुअनी, गौरीबाजार, मझगांवा , बैतालपुर, रामपुरकारखाना, पथरदेवा, देसई देवरिया, तरकुलवा और बरहज ब्लाक के बच्चों को विटामिन ए कि खुराक पिलाई जाएगी। इसके साथ ही  छह माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को एनीमिया से बचाव के लिए आईएफए सिरप का खुराक भी दिया जाएगा।
बाल स्वास्थ्य पोषण माह कार्यक्रम के तहत जिले में अभियान चलाकर बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाई जानी है। इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व आशा बहुओं की टीम को ऐसे बच्चों को वीएचएनडी सत्र पर आंगनबाड़ी केंद्र पर लाने की जिम्मेदारी दी गई है। नौ माह से एक साल तक के बच्चों को – 1 एमएल और  एक साल से ऊपर उम्र के बच्चों को – दो एमएल खुराक पिलाई जाएगी।
इस अवसर पर एसीएमओ डॉ. एसके चौधरी, डीपीएम पूनम, डब्लूएचओ के एसएमओ डॉ. अंकुर सांगवान, एआरओ राकेशचंद सहित बीपीएम और सीडीपीओ मौजूद रहे।