समाचार

छूटे बच्चों और गर्भवती का शत प्रतिशत टीकाकरण कराएं- एचईओ

महराजगंज। आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी और स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं छूटे बच्चों और गर्भवती का शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने में सहयोग करें। इसके लिए सभी को आपस में समन्वय स्थापित करना होगा।

उक्त बातें सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के परतावल के स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी वेद प्रकाश चौरसिया ने क्लिंटन हेल्थ एक्सेस इनिशिएटिव ( चाईं) के सहयोग से परतावल ब्लॉक सभागार में सोमवार को आशा, आंगनबाड़ी एवं स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को संबोधित करते हुए कहीं।

उन्होंने कहा कि परतावल ब्लॉक के दो उप स्वास्थ्य केन्द्र नटवा और मोहनापुर से जुड़े शत-प्रतिशत बच्चों एवं गर्भवती का टीकाकरण कराने के लिए उक्त संस्था को लगाया गया है। इन दोनों उप स्वास्थ्य केंद्रों से जुड़े बच्चों एवं गर्भवती का शत प्रतिशत टीकाकरण कराने में आशा,आंगनबाड़ी, एएनएम और समूह की महिलाएं आगे आएं।

ब्लाक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर अमित गौड ने कहा कि महीने के प्रथम एवं तृतीय गुरूवार को आयोजित होने वाली आशा, एएनएम व आंगनबाड़ी ‘ ट्रिपल ए’ की बैठक में टीकाकरण से वंचित बच्चों और गर्भवती का ठीक से ड्यू लिस्ट तैयार करें तथा ड्यू लिस्ट के आधार पर छूटे बच्चों और गर्भवती का टीकाकरण कराने में सहयोग करें।

संस्था के कार्यक्रम समन्वयक आशुतोष मिश्र ने कहा कि टीकाकरण करा कर कुल 11 बीमारियों से बच्चों को बचाया जा सकता है। टीकाकरण की सुविधा सरकार की तरफ से बिल्कुल मुफ्त में दी जा रही है। टीका हर प्रकार से सुरक्षित है। सभी समूह की मुखिया समूह बैठक में अपने स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को टीकाकरण के लाभ के बारे में बताएं ।

टीकाकरण से बच्चों के शरीर में ताकत तथा बीमारियों से लड़ने में क्षमता पैदा होती है। टीकाकरण से मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी लायी जा सकती है।
बैठक में बेसिक हेल्थ वर्कर शैलेष सिंह, तारा देवी, किरन देवी, अरमा देवी, मंजू सिंह, मनोरमा, संगीता चौधरी ( सभी आंगनबाड़ीा कार्यकर्ता) रीना देवी, रीता चौरसिया, पूनम शर्मा, इंदू देवी, निर्मला देवी( सभी आशा कार्यकर्ता) प्रमुख रूप से मौजूद रहीं।