Sunday, January 29, 2023
Homeसमाचारजनपदछठ पूजा के लिए सफाई अभियान चला

छठ पूजा के लिए सफाई अभियान चला

लेहड़ा (महराजगंज), 4 नवम्बर। बृजमनगंज क्षेत्र में चार दिवसीय महापर्व छठ की तैयारी जोर-शोर से शुरू हो गयी है। लोग छठ पूजा की सामग्री को इक्ट्ठा करने में लग गये हैं। अभी से ही लोग आम की लकड़ी की जुगाड़ कर रहे है। छठ घाटों की साफ-सफाई जोर-शोर से चल रही है।

क्षेत्र में छठ पूजा के लिए पवहिया नाला दुर्गा मन्दिर, महुलानी तालाब, धानी में राप्ती घाट के साथ-साथ बृजमनगंज ठाकुर द्वारा पोखरा साहब पोखरा के छठ घाटों की सफाई की जा रही है।
दीपावली बीतने के साथ ही छठ पूजा की तैयारी शुरू हो गई है। छठ घाट की सफाई शुरू करा दी गई है। साथ ही पथ-प्रकाश की व्यवस्था शुरू हो गई है। भगवान सूर्य की आराधना से संबंधित चार दिवसीय छठ पूजा की तैयारी को लेकर पूर्वांचल समाज के लोगों ने पूरी ताकत झोंक दी है। हर वर्ष की तरह इस बार भी एक दर्जन से अधिक जगहों पर छठ पूजा की तैयारी है। कहीं पंचायत प्रतिनिधि, तो कहीं समाजसेवी घाटों की साफ-सफाई करने में जुटे हैं। छठ व्रतियों को आने-जाने के लिए सड़क बनायी जा रही है। कई जगहों पर नाला में पानी को रोकने के लिए बांध भी बनाया गया है। छठ तालाब स्थित सूर्य मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया जा रहा है।
छठ पूजा के लिए बाजारों में सूप, दउरा, गुड़, घी समेत अन्य पूजन सामग्री की दुकानें सज गयी है. इसको लेकर बाजारों में भी चहल-पहल बढ़ गयी है। दुकानों पर केला, सेव, संतरा, नारियल, गन्ना, शरीफा, अमरूद, डांभा दिख रहे हैं। बाजारों में सूप व दउरा की भी दुकानें सज गयी है।इस बार सूप व दउरा की कीमत भी आसमान पर है। यहां सूप 120 से लेकर 180 रुपये जोड़ा व दउरा 200 से 250 रुपये जोड़ा बिक रहा है।
छठ पूजा के लिए में सफाई अभियान चलाया गया। इस दौरान क्षेत्र पंचायत जेपी गोंड, पूर्व प्रधान राकेश जायसवाल, पूर्व जिला पंचायत योगेन्द्र यादव, मुनीराम, बबलू सिंह, सचिदानंन्द, मनोज जायसवाल, जिला पंचायत जितेन्द्र शर्मा सहित सैकड़ो मौजूद रहे।⁠⁠⁠⁠

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments