समाचार

हमेशा के लिए गिर गया 47 साल पुराने शंकर टाकीज का पर्दा

31 दिसम्बर को आखिरी शो के बाद बंद हो गया निचलौल का एकलौता सिनेमाहाल, डेढ़ दशक में महराजगंज जिले के 11 सिनेमाघर बंद हुए

महराजगंज. निचलौल का इकलौता सिनेमा हाल शंकर टाकीज साल 2019 के अंतिम दिन मंगलवार को अपने अंतिम शो के साथ बंद हो गया.  इस सिनेमा हाल ने 47 साल का सफ़र तय किया. आखिरी दिन इस सिनेमा हाल में ‘ भाग खेसारी भाग ‘ फिल्म दिखाई गई.

लगातार घाटे में चलने के कारण 31 दिसम्बर को शंकर टाकीज के प्रबंधक ने इसे बंद करने का ऐलान कर दिया हैं। शंकर टाकिज बंद होने की सूचना से नगर समेत क्षेत्र के सिने दर्शकों में मायूसी छा गई। लोगों ने बताया कि हॉल बंद होने से वे लोग मायूस हैं.

वर्ष 1972 में होमी वाडिया व त्रिपाठी एसएन के निर्माता निर्देशन में अभिनेता मनहर देसाई व हीना कुमारी की फिल्म ‘ कृष्ण लीला ‘ के प्रदर्शन से शंकर टाकीज की शुरूआत हुई थी. लगभग 47 साल तक के सफर में क्षेत्रवासियों ने इस हॉल में हजारों फिल्मों का आनंद उठाया. सिनेप्रेमियों ने बताया कि यह सिनेमा हाल क्षेत्र की एक बड़ी विरासत थी. इस हाल में फिल्म देखने के लिए नेपाल से भी लोग आते थे.  मंगलवार 31 दिसम्बर को ‘ भाग खेसारी भाग ‘ फिल्म का अंतिम शो दिखाने के बाद सिनेमाहाल का पर्दा हमेशा के लिए गिर गया.

दुर्गा अग्रहरी, रमेश वर्मा, हनुमान मद्धेशिया, दारा जायसवाल, ओमप्रकाश कुशवाहा, दीपक वर्मा, अजय प्रताप सिंह व भोला वर्मा बताया कि शंकर टाकिज निचलौल क्षेत्र के मनोरंजन का एक मात्र साधन था जिसका बंद होना दुखद है.

कभी दर्जनों सिनेमा घरों से गुलजार रहने वाला महराजगंज जनपद में वर्तमान समय में महज दो सिनेमा हाल ही चल रहे थे। इनमे से भी एक मंगलवार को बंद हो गया ।इसके बाद जनपद में महज एक सिसवा का ‘ प्रेम चित्र मंदिर ‘ ही चालू हाल में है.

पिछले डेढ दशक में महराजगंज जिले के 11 सिनेमा घर बंद हो गये। इनमे से महराजगंज, फरेन्दा व नौतनवां स्थित दो-दो, बृजमनगंज का एक, सिसवा व घुघली का एक सिनेमा हाल कई वर्ष पहले बंद हुए. ठूठीबारी का रौनियार चित्र मंदिर भी काफी पहले बंद हो चुका है.

Related posts