समाचार

मजदूरी के लिए कटिहार से अमृतसर ले जाए जा रहे 7 बच्चे मुक्त कराए गए, दो गिरफ़्तार

गोरखपुर। बिहार के कटिहार से मजदूरी के लिए पंजाब ले जाए जा रहे सात किशोरों को एंटी ह्यूमन ट्रेफकिंग यूनिट (एएचटीयू ) ने बीती रात रेलवे स्टेशन से रेस्क्यू किया। इस मामले में दो लोगों को गिरफ़्तार किया गया है।

एंटी ह्यूमन ट्रेफकिंग यूनिट के नोडल अधिकारी एसपी क्राइम अशोक कुमार वर्मा ने बताया कि बचपन बचाओ आंदोलन के यूपी के समन्वयक सूर्य प्रताप मिश्र से जानकारी मिली थी कि कटिहार से बच्चों को कर्मभूमि न्यू जलपाईगुड़ी ट्रेन से पंजाब के अमृतसर ले जाया जा रहा है। इस सूचना पर कार्रवाई करते हुए 23 सितम्बर की रात 9.40 बजे जब ट्रेन गोरखपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर चार पर पहुंची तो एएचटीयू टीम ने डी-13 कोच से सात बच्चों को रेस्क्यू किया।

बच्चों को ले जा रहे दो लोगों को गिरफ़्तार किया गया। सभी बच्चों को चाइल्ड लाइन को सुपुर्द कर दिया गया।

पकड़े गए दोनों व्यक्तियों-कुमोद सिंह और सुजेन कुमार के खिलाफ थाना कैंट में मुं0अ0स0 1234/2020 धारा 370 (5) भादवि, 79 किशोर न्याय अधिनियम एवं 3 सीएलपीआर के तहत केस दर्ज किया गया है। कुमोद सिंह भागलपुर जिले के नौगछिया का रहने वाला है जबकि सुजेन कुमार कटिहार जिले के फतेहपुर का रहने वाला है।

बच्चों को रेस्क्यू करने वाली टीम में एएचटीयू के प्रभारी अजीत प्रताप सिंह और उनके सहयोगी नीरज सिंह, बृज किशोर सिंह, अमिताभ बच्चन, सतीश जयसवाल, विनोद कुमार मौर्या, भीम कुमार यादव, विनोद सोनकर, अखिलेश कुमार शामिल रहे।