समाचार

कुशीनगर जिले के तमकुही में जहरीली शराब से मरने वालों की संख्या 7 हुई

कांग्रेस विधायक अजय कुमार लल्लू ने एक महीने पहले ही सीएम को ज्ञापन देकर तमकुहीराज में अवैध शराब और स्मैक के कारोबार की जानकारी देते हुए कार्रवाई की मांग की थी

कुशीनगर. कुशीनगर जिले के तमकुही तहसील में जहरीली शराब से आज दो और मौत हो गई. इसके साथ ही जहरीली शराब से मरने वालों की संख्या सात हो गई है.

जहरीली शराब से हुई मौतों के लिए क्षेत्रीय विधायक एवं कांग्रेस विधान मंडल दल के नेता अजय कुमार लल्लू ने जिला प्रशासन, पुलिस और आबकारी विभाग को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा कि दो जनवरी को मुख्यमंत्री को ज्ञापन दिया था और इस इलाके में अवैध शराब और स्मैक के कारोबार की जानकारी देते हुए कार्रवाई करने की मांग की थी. ज्ञापन में अवैध शराब व स्मैक के कारोबार में तरयासुजान पुलिस की संलिप्तता का आरोप लगाते हुए उन्होंने जांच की मांग की थी लेकिन इसके बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हुई। जिसका परिणाम है कि जहरीली शराब सात गरीब लोगों की मौत हो गई.

कुशीनगर जिले के तमकुही तहसील क्षेत्र में जवही दयाल के पास मौनी अमावस्या पर नारायणी नदी के तट पर मेला लगा था। बताया जा रहा है कि मेले में कच्ची शराब बिकी और आस-पास के गांवों के लोगों ने इसे पिया। यह शराब जहरीली थी और इससे पीने वाले बीमार पड़ गए। जवही दयाल गांव के हीरालाल, अवधू और डेबा की पांच फरवरी की रात तबियत ज्यादा खराब हो गई और सुबह होते-होते उनकी मौत हो गई। इसी तरह बेदूपार एहतमाली गांव के चंचल और खैरटिया गांव के मेघन प्रसाद की भी छह फरवरी की सुबह मौत हो गई।

https://youtu.be/RaonbZDJArA

आज बेदूपार एहतमाली गांव के 32 वर्षीय रामवृक्ष निषाद और खैरटिया के विजय पुत्र विक्रम की जहरीली शराब के सेवन से मौत हो गई। रामवृक्ष निषाद के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है जबकि विजय का बिना पोस्टमार्टम अंतिम संस्कार कर दिया गया.

मरने वाले छह लोगों में से सिर्फ तीन-हीरालाल, डेबा और रामवृक्ष का पोस्टमार्टम हुआ है. शेष चार  लोगों का परिजनों व गांव वालों ने अंतिम संस्कार कर दिया है.

लोगों के अनुसार जहरीली शराब के सेवन से कई और लोग बीमार हैं और यदि उनका पता लगाकार समय से इलाज नहीं हुआ तो उनकी जान भी खतरे में पड़ जाएगी। चार लोगों के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती होने की खबर है. इनके नाम रामनाथ गुप्ता पुत्र बिन्देश्वरी गुप्ता ( 42) ग्राम बेदूपार ऐहतमाली, मिरहसन पुत्र हजरत (45) ग्राम बेदूपार एहतमाली, छबिला निषाद पुत्र मोहन निषाद ग्राम जवही मुस्तक़िल, साहब पुत्र हरेन्द्र निषाद ग्राम जवहीमुस्तक़िल है.

जवही दयाल, बेदूपार एहतमाली और खैरटिया गांव नारायणी नदी के किनारे बने तटबंध के पास स्थित हैं. यहां से बिहार बार्डर बमुश्किल एक किलोमीटर है. तटबंध के किनारे कुछ गांवों में कच्ची शराब बनाने का कारोबार लम्बे अर्से से चल रहा है. यह शराब तमकुही क्षेत्र के अलावा बिहार में भी बेची जाती है.

अवैध शराब और स्मैक के कारोबार में पुलिस की मिलीभगत

क्षेत्रीय विधायक एवं कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजय कुमार लल्लू ने दो जनवरी को मुख्यमंत्री को ज्ञापन देकर तमकुहीराज में अवैध शराब और स्मैक के कारोबार की विस्तृत जानकारी देते हुए कार्रवाई की मांग की थी। इस पत्र में श्री लल्लू ने तरायासुजान पुलिस की अवैध शराब और स्मैक के कारोबार में संलिप्तता बतायी थी और कहा था कि पुलिस शराब और स्मैक की ढुलाई करने वालों को कभी-कभी पकड़ कर बरामदगी दिखाती है लेकिन इस कारोबार को संचालित करने वाले माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई नहीं करती है। उन्होंने ज्ञापन में थानेदार और दो सब इन्स्पेक्टर की अवैध शराब व स्मैक के कारोबारियों से सांठगांठ का आरोप लगाया था.

उन्होंने ज्ञापन में लिखा था कि ‘ उनके विधानसभा क्षेत्र कुशीनगर में तहसील थाना क्षेत्र में 5 माह में लाखों लीटर अवैध शराब पकड़ी जा चुकी है. अहिरौलीदान में चार बार में ( लगभग 1 लाख लीटर), मठिया श्रीराम, रामपुर बंगरा, डिबनी बाजार, जवही दयाल जो कि बिहार राज्य की सीमा से लगे हुए हैं ,तथा अन्य कई जगहों पर छापेमारी के दौरान अवैध शराब बरामद हुए हैं. इस अवैध कारोबार में बिहार के जिला गोपालगंज और देवरिया जिले के सैकड़ों नौजवान जो शराब ढोने का काम करते थे, जेल में बंद है परंतु मुख्य आरोपियों पर अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई है ‘.

उन्होंने इस पत्र में यह भी आरोप लगाया था कि थानाध्यक्ष तरयासुजान व दो सब इंस्पेक्टर बरामद शराब में से आधे बेच देते हैं और थोड़ी मात्रा में करवाई हेतु रख ली जाती है. क्षेत्रीय पुलिस की संलिप्तता के कारण या अवैध कारोबार तेजी से फल फूल रहा है. क्षेत्र के उप जिलाधिकारी द्वारा छापा मारकर बड़ी कार्रवाई की गई परन्तु इस अवैध धंधे में लिप्त माफियाओं की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है. कांग्रेस विधायक ने ज्ञापन में कुशीनगर जिले में स्मैक का धंधा चलने की जानकारी देते हुए कहा था कि सैकड़ों नौजवान स्मैक के आदी हो गए हैं और उनका जीवन नष्ट हो रहा है. उन्होंने इसकी उच्चस्तरीय जाँच कराकर कार्यवाही करने की मांग की थी.

Related posts

1 comment

Comments are closed.