ट्रांसजेंडर/किन्नर समुदाय के 70 लोगों को लगा कोविड का टीका

गोरखपुर। पीएचसी चरगांवा में 29 जुलाई को एकता सेवा संस्थान के सहयोग से ट्रांसजेंडर/किन्नर समुदाय के लिए कोविड टीकाकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें कुल 70 लोगों को टीका लगाया गया।

कोविड टीकाकरण कार्यक्रम में एएनएम प्रेमलता देवी और रागिनि राय ने टीका लगाने का कार्य किया।

ट्रांसजेंडर और किन्नर समुदाय में कोविड टीका बहुत काम लगा था। अभी तक उनकी आबादी का 4 फीसदी टीकाकरण हो पाया था। गोरखपुर में ट्रांसजेंडर और किन्नर समुदाय के बीच कार्य करने वाली संस्था एकता सेवा संस्थान ने स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से इस विशेष कैंप का आयोजन किया।

एकता सेवा संस्थान के सदस्यों ने सचिव विरेन्द्र राज ने बताया कि प्रदेश में अपनी तरह का पहला आयोजन है जिसमें अपेक्षा से अधिक ट्रांसजेंडर / किन्नर  शिरकत की।

 

इसस मौके पर पीएचसी चरगावां के प्रभारी चिकित्साधिकारी डाक्टर धनंजय कुशवाहा, जनपदीय अधिकारी कोविड पवन कुमार, स्वास्थय शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार उपस्थित थे। इस मौके पर स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि कोविड-19 का डर हर मन से भगाना ,सबका टीकाकरण करना जरूरी है जिससे तीसरी लहर से बचाव किया जा सके।

स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार ने इस मौके पर सबको कोविड सहित अन्य संचारी रोगों से बचाव की जानकारी दी। एकता सेवा संस्थान के सचिव  वीरेंद्र राज ने कहा कि कोरोना के विरुद्ध लड़ाई जारी रहेगी और अपने समुदाय को इस बीमारी से बचाने के लिए लगातार प्रयास होगा।

कार्यक्रम को सफल बनाने में एकता सेवा संस्थान की टीम के सदस्य क़ासिम, अमन, साजिद, प्रद्युमन, निशा, गोल्डी, सौम्या, रानी, ख़ुशी, तराना और रेखा आदि का सहयोग रहा |