42 जिलों में संविदा एएनएम को नहीं मिली कोविड टीकाकरण की पारिश्रमिक

गोरखपुर। एएनएम संविदा संघ ने शिकायत की है कि कोविड टीकाकरण के एवज में संविदा एएनएम को टीए और भोजन मद में मिलने वाला 300 रूपया नहीं मिल रहा है। संघ का कहना है कि प्रदेश के 42 जिलों से उन्हें संविदा एएनएम को कोविड टीकाकरण की पारिश्रमिक नहीं दिए जाने की शिकायत मिली है।

एएनएम संविदा संघ की प्रदेश संयोजक प्रेमलता पांडेय ने इस सम्बन्ध में 22 जून को एनएचएम के मिशन निदेशक, मुख्य सचिव, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, महानिदेश चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं, महानिदेशक परिवार कल्याण को पत्र लिखा है और कहा है कि इसकी जांच करायी जानी चाहिए कि कोविड टीकाकरण की पारिश्रमिक क्यों नहीं मिल रही है। उन्होंने इस पत्र में अनियमितता की आशंका भी जतायी है।

कोविड टीकाकरण करने वाली एएनएम को टीए के रूप् में 200 और भोजन मद में 100 रूपए प्रति टीकाकरण सत्र दिए जाने का प्रावधान है। यह धन सीधे एएनएम के खाते में भेजा जाना है।

 

कोविड टीकाकरण के पारिश्रमिक भुगतान के लिए संविदा एएनएम संघ द्वारा भेजा गया पत्र

एएनएम संविदा संघ की प्रदेश संयोजक ने अपने पत्र में लिखा है कि उन्हें हरदोई, सुल्तानपुर, शाहजहांपुर, उन्नाव, फर्रखाबाद, बस्ती, मेरठ, हमीरपुर, सिद्धार्थनगर, श्रावस्ती, गोंडा, आगरा, मउ, वाराणसी, प्रयागराम, बरेली, कासंगज, शामली, अम्बेडकरनगर सहित 42 जिलों से उन्हें कोविड टीकाकरण की परिश्रमिक नहीं मिलने की शिकायत संविदा एएनएम के जरिए मिली है। उन्होंने पत्र में कहा है कि कई जिलों मंे कुछ ब्लाकों में पारिश्रमिक दी गई है तो कई ब्लाकों में परिश्रमिक नही दी गई है।

श्रीमती पांडेय ने पत्र में लिखा है कि प्रदेश की 16 हजार संविदा एएनएम के परिश्रम और लगन से ही उत्तर प्रदेश में कोविड टीकाकरण में लगातार आगे जा रही है। इसकी तारीफ खुद प्रधानमंत्री ने की है लेकिन टीकाकरण करने वाली संविदा एएनएम को उनकी परिश्रमिक नहीं दिया जाना दुःखद है।