Tuesday, May 17, 2022
Homeसमाचारपढ़ाई के साथ साथ देश और दुनिया में हो रहे बदलावों पर...

पढ़ाई के साथ साथ देश और दुनिया में हो रहे बदलावों पर भी नज़र रखें युवा : चक्रपाणि ओझा

चौरीचौरा (गोरखपुर )। स्वर्गीय राम रहस्य महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना की सात दिवसीय विशेष शिविर के अंतर्गत तीसरे दिन गुरुवार को ‘ समाज निर्माण में युवाओं की भूमिका ‘ विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बतौर मुख्य वक्ता युवा पत्रकार चक्रपाणि ओझा ने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि आज के समय में युवाओं के समक्ष अनेक चुनौतियां हैं,इन चुनौतियों का सामना हम अध्ययन, एकता और संघर्ष के बल पर ही कर सकते हैं। युवाओं को चाहिए कि वे अपनी पढ़ाई के साथ साथ देश और दुनिया में हो रहे बदलावों पर भी नज़र रखें।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना युवाओं को सामाजिक बुराईयों से लडने, समाज सेवा की भावना, सामूहिकता आदि की भावना पैदा करने वाला मजबूत संगठन है। स्वच्छता, पर्यावरण, दहेज व नारी शिक्षा पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को समाज में व्याप्त भेदभाव व कुरीतियों के खिलाफ आवाज बुलंद करनी चाहिए। सफाई कार्य करने वाले छात्रों के मनोबल को बढ़ाते हुए कहा कि हमें श्रम करने वाले व्यक्ति का सम्मान करना चाहिए और समाज व देश को सुंदर बनाने व अपने अमर शहीदों के सपनों का समृद्ध भारत बनाने में अपने ज्ञान का इस्तेमाल पूरी ईमानदारी से करना चाहिए। उन्होंने ने कहा कि युवा पीढ़ी बहुत शक्तिशाली होती है। उसे पढ़ाई करते हुए एक संवेदनशील मनुष्य बनना चाहिए और समाज को जागरूक करना चाहिए। तभी इस शिविर का उद्देश्य पूरा होगा।

कार्यक्रम का संचालन आदित्य भास्कर ने किया तथा आभार ज्ञापन कार्यक्रम अधिकारी आशीष शर्मा ने किया।

अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य डॉ अरविंद कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि छात्रों को एकता और अनुशासन में रहकर समाज की सेवा करनी चाहिए।

इसके पूर्व राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक और स्वयं सेविकाओं ने महाविद्यालय परिसर में स्वच्छता अभियान चलाकर साफ सफाई की।

इस अवसर पर मुख्य रूप से डॉ अभय कुमार त्रिपाठी, मृत्युंजय कुमार मिश्रा, प्राध्यापक उमेश कुमार यादव, विरेंद्र यादव ,आदित्य भास्कर,रजनी सिंह, रविंद्र यादव, विशाल त्रिपाठी, कविता सिंह व कार्यालय सहायक प्रवेश श्रीवास्तव, पवन यादव, सुशील त्रिपाठी, रामबचन दूबे के साथ समस्त विद्यार्थियों की उपस्थिति रही।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments