समाचार

जीरो फीस पर एडमिशन सुविधा खत्म किए जाने के विरोध में अम्बेडकर जन मोर्चा ने प्रदर्शन किया

गोरखपुर। अम्बेडकर जन मोर्चा ने एससी एसटी छात्र-छात्राओं की जीरो फीस पर एडमिशन की सुविधा समाप्त किए जाने के विरोध में आज जुलूस निकाल कर प्रदर्शन किया और प्रशासन को ज्ञापन दिया।

पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार बारिश के बावजूद अम्बेडकर जन मोर्च के कार्यकर्ता राष्टीय अध्यक्ष श्रवण कुमार निराला के नेतृत्व में शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए डीएम कार्यालय पर पहुंचे और राष्टपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल व मुख्यमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन दिया।

इस मौके पर श्रवण कुमार निराला ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार अनुसूचित जाति व जनजाति के छात्र-छात्राओं को शिक्षा से वंचित करना चाहती है। इसलिए एक साजिश के तहत एससी एसटी छात्र-छात्राओं को मिलने वाली सुविधाएं एक-एक कर समाप्त की जा रही हैं। कई वर्षों से एससी एसटी व ओबीसी छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति नहीं दी जा रही है। अब जीरो फीस पर एडमिशन की सुविधा छीन ली गयी है। यह रास्ता दलित छात्र-छात्राओं की शिक्षा बंद करने के लिए अपनाया गया है। उन्होंने कहा कि दलित समाज इस साजिश के खिलाफ चुप नहीं रहेगा और अपने अधिकारों के लिए लड़ेगा।

मोर्चा के राष्ट्रीय महासचिव संतोष कुमार एडवोकेट ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार पूंजीपतियों के इशारे पर शिक्षा का निजीकरण कर दलित छात्र-छात्राओं को पढ़ने से वंचित करना चाहती है।

गोरखपुर विश्वविद्यालय के छात्र नेता भाष्कर चैधरी ने नई शिक्षा नीति पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि सरकार शिक्षा को महंगी कर इसे गरीबों की पहुंच से दूर करने की साजिश कर रही है।

प्रदर्शन-सभा को जिला उपाध्यक्ष गामा सोनकर, मंडल उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र प्रधान, प्रदेश प्रवक्ता वृजेश्वर निषाद एडवोकेट, मंडल अध्यक्ष सुरेश निषाद, जिलाध्यक्ष श्रवण शर्मा ने भी अपनी बात रखी। संचालन रोशन कुमार राव ने किया। इस मौके पर राजेन्द्र प्रसाद, योगेन्द्र कुमार, जितेन्द्र कुमार, हरिलाल, दुर्गालाल, हिदायत अली, ओम प्रकाश, अवधेश कुमार, राजकुमार, संजय गौड़, अमित कुमार, गोविन्द कुमार, शिव सागर, कौशल, सुधीर कुमार आदि उपस्थित रहे।

 

Related posts