समाचार

एनईआर भारत स्काउट्स गाइड्स के राज्य अध्यक्ष बने आनंद प्रकाश

गोरखपुर में राज्य कौंसिल की बैठक में उपाध्यक्ष अरविंद कुमार पांडेय व सहायक राज्य आयुक्त डा एस के सैनी चुने गये

अगले वर्ष महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर संगठन की सभी इकाईयां राष्ट्रीय स्तर पर करेंगी समारोह

 

गोरखपुर। पूर्वोत्तर रेलवे के अपर महाप्रबंधक आनंद प्रकाश पूर्वोत्तर रेलवे भारत स्काउट्स एवं गाइ्ड्स राज्य के अध्यक्ष चुने गये हैं। उनका चयन महाप्रबंधक सभाकक्ष में राज्य कौंसिल की बैठक में किया गया। बैठक में अगले वर्ष महात्मा गांधी के 150 वीं जयंती के अवसर पर संगठन की सभी इकाईयों द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर समारोह के रूप में आयोजित करने का भी निर्णय लिया गया। बैठक में पूर्वोत्तर रेलवे भारत स्काउट्स एवं गाइड्स संस्था के राज्य एवं जिला संघों के पदाधिकारियों ने भाग लिया।

नवनियुक्त अध्यक्ष आनन्द प्रकाश, ने अपने सम्बोधन में देश व समाज के विकास के साथ ही रेल के कुशल संचालन में स्काउट गाइड सदस्यों के योगदान की भूरी-भूरी प्रशंसा की तथा आगामी कार्यक्रमों की सफलता के लिये  अपनी शुभकामनायें व्यक्त की। उन्होनें राज्य कौसिल कि इस बैठक में रखे गये मुद्दों पर स्काउट एवं गाइड का मार्गदर्शन किया। इस अवसर पर उपाध्यक्ष एवं प्रमुख मुख्य याॅत्रिक इंजीनियर  ए.के. पाण्डेय ने बैठक में उठाये गये विभिन्न विषयों पर अपने विचार व्यक्त किये। बी.एस.दोहरे मुख्य राज्य आयुक्त एवं मुख्य चल स्टाक इंजीनियर नें अपने सम्बोधन में जिला व राज्य की उपलब्धियों पर प्रशंसा करते हुये राज्य के संगठनात्मक एवं गुणात्मक विकास पर विशेष बल दिया। संजय यादव राज्य आयुक्त (स्काउट) ने पूर्वोत्तर रेलवे राज्य जिला संघ इज्जतनगर, लखनऊ, गोण्डा, गोरखपुर, रेलवे स्कूल, बालिका विद्यालय, वाराणसी एवं डी.एल.डब्ल्यू. से पधारे जिला पदाधिकारियों एवं नामित स्काउटर/गाइडर प्रतिनिधियों का स्वागत किया।

बैठक मे विगत वर्ष राज्य व जिला कार्यक्रमों की समीक्षा की गयी। वही इस वर्ष के इस वर्ष के आगामी कार्यक्रम एवं 2020-2021 में प्रस्तावित कार्यक्रम व गतिविधियों की रूप रेखा पर विस्तार से विचार-विमर्श किया गया। पूर्वोत्तर रेलवे राज्य द्वारा माह अक्टूबर में रेंजर के शताब्दी वर्ष में 11वीं राज्य रैली एवं माह फरवरी/मार्च में रोवर रेंजर रैली का आयोजन रेलवे स्टेडियम गोरखपुर में करने का निर्णय लिया गया। वर्ष 2020-2021 महात्मा गाॅधी के 150वें वर्षगांठ पर समस्त जिला, राज्य, राष्ट्रीय व भारतीय रेल स्तर पर वृहद विभिन्न कार्यक्रमों की रूप रेखा बनायी गयी तथा पूरे वर्ष इस समारोह को राज्य के विभिन्न स्थानों पर इस समारोह को धूम-धाम से मनाने का निर्णय लिया गया। बैठक मे राज्य संगठन में उपाध्यक्ष पद पर अरविन्द कुमार पाण्डेय प्रमुख मुख्य याॅत्रिक इंजीनियर एवं सहायक राज्य आयुक्त पद पर मुख्य सुरक्षा आयुक्त डा  एस. के. सैनी का चयन किया गया।

सहायक राज्य सचिव  चन्द्र प्रकाश चौहान ने बैठक में भाग लेने वाले समस्त पदाधिकारियों व सदस्यों के प्रति आभार प्रकट किया। बैठक का संचालन  रंजीत शर्मा राज्य संगठन आयुक्त(स्काउट) एवं वरिष्ठ लीडर ट्रेनर अशोक कुमार श्रीावस्तव ’महर्षि’ ने किया तथा बैठक की पूर्व तैयारी में  अनुज रंजन राज्य प्रशिक्षण आयुक्त ने भी अपना सहयोग प्रदान किया।

 

Related posts