समाचार

लखीमपुर में किसानों की हत्या के खिलाफ देवरिया में निकला आक्रोश मार्च

देवरिया। लखीमपुर खीरी जिले के तिकुनिया में शांतिपूर्ण किसान कार्यकर्ताओं की बर्बर हत्या कांड के खिलाफ विभिन्न किसान संगठनों को मिलाकर बनी संयुक्त किसान मोर्चा ने चार अक्टूबर को सुभाष चौक से कलेक्ट्री कचहरी तक आक्रोश मार्च निकाला। उसके बाद जिलाधिकारी के माध्यम से राष्ट्रपति  को ज्ञापन सौंपा गया।

आक्रोश मार्च शुरू करने से पहले 10 माह से जारी देशव्यापी किसान आंदोलन से लेकर लखीमपुर खीरी के सहित किसानों को 2 मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई।

वक्ताओं ने लखीमपुर-खीरी कांड को घोर अमानवीय ,अलोकतांत्रिक और फासीवादी हमले बताते हुए इसकी निन्दा की और कहा कि किसानों ने भाजपा के दो मंत्रियों के क्षेत्रीय दौरे के विरोध में शांतिपूर्ण ढंग से काले झंडे दिखाकर प्रदर्शन किए थे। लेकिन भाजपा अपने ऐसे तमाम कार्यक्रमों की असफलता से बौखला कर इस जघन्य हत्याकांड को राज्य संरक्षण में प्रायोजित कर दिया है। लखीमपुर खीरी किसान हत्याकांड की घटना सरकार के फासीवादी निरंकुशता और अहंकार का नतीजा है । हिटलर के रास्ते पर चलते हुए सरकार अब देश के शांतिपूर्ण इलाकों को भी “कनफ्लिक्ट-जोन” में बदलने की खतरनाक साजिश कर रही है ।देश के किसानों की हत्या लोकतंत्र की हत्या है।

संयुक्त किसान मोर्चा ने पत्रक के जरिए केंद्रीय राज्य गृह मंत्री अजय मिश्र टेनी को तुरंत अपने पद से बर्खास्त करने, उनके विरुद्ध हिंसा उकसाने और सांप्रदायिक विद्वेष फैलाने का मुकदमा दायर करने, मंत्री के बेटे आशीष मिश्रा “मोनू” और उसके साथी गुंडों पर तुरंत 302 (हत्या) का मुकदमा कर गिरफ्तार करने, वारदात की जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में गठित एसआईटी द्वारा कराने, संवैधानिक पद पर रहते हुए हिंसा के लिए उकसाने के दोषी हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को उनके पद से बर्खास्त करने की मांग की।

आक्रोश मार्च में राघवेंद्र प्रताप साही, कलेक्टर शर्मा ,वीएम त्रिपाठी,डा चतुरानन ओझा,मधुसूदन उपाध्याय, अनीता ,राजेश,कृपाशंकर,बृजेन्द्र मणि त्रिपाठी,रामप्रकाश सिंह,मुन्ना चौरसिया,रामजी सिंह,कृष्ण बिहारी दुबे, बृजेश मौर्या,आकिल नफिस, कमरुल, कमला यादव, विजय शंकर सिंह ,कौशिक,कुंवर रानाप्रताप सिंह, कृष्ण बिहारी दुबे, विजय जुआठा, राजेश चौहान,सोबराती,सदानंद यादव, नथुनी कुशवाहा, रामनरेश कुशवाहा, चंद्रदेव सिंह, आनंद प्रकाश चौरसिया,डॉ कृष्णा जायसवाल, विनोद गुप्ता ,देवनाथ यादव ,राम भवन यादव,सुदामा चौरसिया, रामदेव यादव,वीरेंद्र सिंह, हरेंद्र मल्ल आदि ने हिस्सा लिया।