Friday, May 20, 2022
Homeसमाचारआठ माह से वेतन नहीं मिलने से नाराज सरैया डिस्टलरी के श्रमिकों...

आठ माह से वेतन नहीं मिलने से नाराज सरैया डिस्टलरी के श्रमिकों ने प्रदर्शन किया

गोरखपुर। आठ महीने से वेतन नहीं मिलने से नाराज सरैया डिस्टलरी के श्रमिकों ने आज जीएम आवास के पास धरना-प्रदर्शन किया। कई घंटे तक धरना-प्रदर्शन के बाद मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने डिस्टलरी के प्रबंधन से श्रमिकों की बातचीत करायी। प्रबंधन बीआरएस देने की बात कर रहा है।

सरैया डिस्टलरी देशी शराब का उत्पादन करता है। इसके अलावा वह रेक्टिफाइड स्प्रिट का भी उत्पादन करता है।
चैरीचैरा क्षेत्र के सरैया डिस्टिलरी के श्रमिकों को आठ महीने से वेतन नहीं मिल रहा है। चार अप्रैल को श्रमिकों ने एसडीएम, उपश्रमायुक्त और सीएम कैम्प कार्यालय में ज्ञापन देकर वेतन भुगतान कराने की मांग की थी। ज्ञापन देने के दो दिन बाद भी न तो श्रम विभाग न स्थानीय प्रशासन ने उनकी मांग पर कोई ध्यान दिया। जब उनकी मांग नहीं सुनी गई। तो आज श्रमिकों ने महाप्रबंधक आवास के पास धरना-प्रदर्शन किया।

भारतीय मजदूर संघ के अध्यक्ष हृदय शंकर मिश्र ने बताया कि इस समय डिस्टलरी में 125 श्रमिक कार्यरत है। श्रमिकों को पिछले आठ माह से वेतन नहीं मिल रहा है। प्रबंधन ने उनके वेतन से पीएफ और एएसआई की कटौती की है लेकिन उसका पैसा जमा नहीं किया है। पिछले कुछ समय से रिटायर हुए दो दर्जन से अधिक श्रमिकों को ग्रेच्यूटी आदि का भी भुगतान नहीं हुआ है।

श्री मिश्र ने कहा कि वे अपना काम करते हुए पांच सूत्री मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। हम सभी स्थायी कर्मचारी हैं और करीब ढाई दशक से काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि धरना-प्रदर्शन की खबर पाकर अधिकारी व पुलिस मौके पर पहुंची। प्रबंधन ने अधिकारियों की मौजूदगी में कहा कि एक दो दिन में भुगतान किया जाएगा। प्रबंधन बीआरएस देने की भी बात कर रहा है।

सरैया डिस्टलरी की हाल पिछले एक वर्ष से खराब है। कारखाने में उत्पादन लगातार गिरता जा रहा है और वह मांग के अनुसार आपूर्ति नहीं कर पा रही है। एक कर्मचारी ने बताया कि इस समय एक महीने में सिर्फ 20 से 25 हजार पेटी देशी शराब का उत्पादन हुआ जबकि पहले इसने चार लाख पेटी तक उत्पादन किया था।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments