सीएचसी -पीएचसी पर नौ जुलाई को मनाया जायेगा अंतरा दिवस

देवरिया। परिवार नियोजन कार्यक्रम को गति देने के उद्देश्य से जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी), प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) पर नौ जुलाई को विशेष अंतरा दिवस का आयोजन किया जाएगा। यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस के अवसर पर आगामी नौ जुलाई  को किया जाएगा, जिसमें महिला लाभार्थियों को त्रैमासिक गर्भ निरोधक इंजेक्शन अंतरा की सेवा प्रदान की जाएगी।
परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. एस.के. चौधरी ने बताया कि कोरोना काल के दौरान परिवार नियोजन को गति देने के उद्देश्य से इस विशेष दिवस का आयोजन किया जा रहा है । इस अभियान के तहत ज्यादा से ज्यादा त्रैमासिक गर्भ निरोधक अंतरा इंजेक्शन के बारे में महिला लाभार्थियों को जागरुक करना है तथा इसका लाभ प्रदान करना है। यह जनपद के समस्त सीएचसी, पीएचसी पर किया जाएगा। अंतरा इंजेक्शन से बच्चों में अंतराल रखना ज्यादा आसान है। यह इंजेक्शन हर तीन महीने पर तब तक लगवाना है, जब तक बच्चों में अंतर रखना हो।
उन्होंने बताया कि अंतरा केयरलाइन 1800-103-3044 के जरिए महिलाएं इससे आसानी से जुड़ सकती हैं। इस टॉल फ्री नम्बर से लाभार्थी  हर सवाल का जवाब घर बैठे ही ले सकती हैं। डॉ. चौधरी ने बताया कि अंतरा इंजेक्शन लगवाते ही महिला की अंतरा केयरलाईन पर अपने को पंजीकृत करवाना जरुरी है। अंतरा का पहला इंजेक्शन लगवाते ही लाभार्थी महिला को इस नम्बर पर कॉल कर अपना नाम रजिस्टर्ड करवाना है ताकि उन्हें उसके बाद समय पर ही इंजेक्शन संबधी परार्मश की सुविधा मिलती रहे। रजिस्टर्ड होने के बाद महिला को केयर लाइन से अगले इंजेक्शन की तारीख भी याद दिलायी जाती है। टॉल फ्री नम्बर पर दी गयी सभी सूचनाएं गोपनीय रखी जाती हैं। टॉल फ्री नम्बर की सुविधा सुबह 8 बजे से रात 9 बजे तक उपलब्ध है। इंजेक्शनल लगवाने के बाद शरीर में कुछ हार्मोनल बदलाव आ सकते हैं जिससे परेशान नहीं होना है, बल्कि टॉल फ्री नंबर से जानकारी प्राप्त करनी है। यह सुविधा चिकित्सक की देखरेख में प्रशिक्षित स्टॉफ के जरिये ही प्रदान की जाती है।