स्वास्थ्य

स्मार्ट फोन में आयुष्मान लाभार्थियों का ब्यौरा दर्ज करेंगी आशा

-जिले की 220 आशाओं को इस काम के लिये दिये जायेंगे स्मार्ट फोन

देवरिया । आयुष्मान भारत योजना के तहत हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर अंतर्गत  आयुष्मान लाभार्थियों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी अब मोबाइल के माध्यम से  आशा कार्यकर्ता  अपने अफसरों व विभाग को देंगी। विभाग तुरन्त इसे संज्ञान में लेकर कदम उठाएगा। जिले की 220 आशा कार्यकर्ता  स्मार्ट फोन से जल्द ही लैस हो जाएंगी। इसके लिए शासन की तरफ से हरी झंडी दे दी गई है।

डीसीपीएम राजेश गुप्ता ने बताया कि मोबाइल मिलने के बाद वह आयुष्मान व अन्य मरीजों की जहां स्क्रीनिंग करेंगी वहीं हमेशा अपडेट रहेगी। इसके अलावा सेंटर पर उन लोगों को भी प्राथमिक उपचार सहित जांच की सुविधा निशुल्क मिलेगी, जिनका नाम आयुष्मान योजना में नहीं है। आशा कार्यकर्ता  अपने नजदीकी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के साथ ही अपने क्षेत्र के लोगों को सेहत की जानकारी लेकर स्मार्ट फोन पर अपडेट करेंगी। स्मार्ट फोन में आयुष्मान से जुड़ा एप भी होगा। इसमें समय-समय पर लोगों के स्वास्थ्य से जुड़े सर्वे भी कराएं जाएंगे और उनका अपडेट स्मार्ट फोन के जरिए रोज देना होगा। कितने लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ लिया है, कितने लोग इसका लाभ उठाना चाहते हैं, इन सब का ब्यौरा मोबाइल पर उपलब्ध रहेगा। इसकी मानीटरिंग भी स्वास्थ्य महकमा हमेशा करता रहेगा। पहले चरण में केवल तरकुलवा , भलुअनी,  महेन की आशा कार्यकर्ताओं को इसका लाभ मिलेगा। योजना का बेहतर परिणाम मिलने पर अन्य ब्लाकों की आशा व संगिनी को स्मार्ट फोन दिया जाएगा।

आयुष्मान लाभार्थियों का  बनेगा सी -बैक फोल्डर

सीएमओ डॉ धीरेन्द्र कुमार ने कहा कि  स्मार्ट फोन मिलने के बाद पहले चरण में आशाओं का काम आयुष्मान लाभार्थियों का सी-बैक फोल्डर बनाना होगा। इसके तहत आयुष्मान लाभार्थी परिवार में 30 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की हाइपरटेंशन और डायबिटीज और इसके बाद महिलाओं से संबंधित बीमारियों की जांच की जाएगी।

Related posts