Wednesday, May 31, 2023
Homeस्वास्थ्यमहराजगंज जिले में 226 लाभार्थियों को मिल चुका आयुष्मान का लाभ

महराजगंज जिले में 226 लाभार्थियों को मिल चुका आयुष्मान का लाभ

महराजगंज।  जिले में 226 परिवार को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिला है जबकि 44,935 परिवार का गोल्डेन कार्ड भी बन गया है। इस बीच स्वास्थ्य विभाग ने आयुष्मान् योजना से छूटे करीब 5500 परिवार को चिन्हित किया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर क्षमा शंकर पांडेय ने कहा कि जिले में आयुष्मान भारत योजना के तहत पहले से कुल 1.37 लाभार्थी चिन्हित हैं। इनमें से एक लाख नौ हजार लाभार्थियों के बीच प्लास्टिक कार्ड वितरित किया जा चुका है।

आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आईए अंसारी ने बताया कि प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी को इस कार्ड के माध्यम से पांच लाख रुपये तक निःशुल्क इलाज करा सकते हैं। नए चिन्हित लाभार्थियों के बारे में शासन से निर्देश मिलने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

आयुष्मान भारत योजना से पिपरदेउरा निवासीनी पनामा देवी (54 )व ग्राम रामसहाय निवासी लालमती (65) ने एक निजी अस्पताल में कुल्हे का प्रत्यारोपण कराया है. इसी प्रकार ग्राम शीतलापुर की 42 वर्षीय शारदा ने जहां बच्चेदानी का आपरेशन कराया, वही चिउरहा निवासी सुभाष (58) को चिकित्सकों ने हृदय नलिका लगाकर जीवन दान दिया।

लाभार्थी सात अस्पतालों पर करा सकते हैं निःशुल्क इलाज

उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी जिन सात अस्पतालों पर निःशुल्क इलाज करा सकते हैं उनमें दो सरकारी व पांच निजी अस्पताल हैं। सरकारी अस्पतालों में जिला अस्पताल व सीएचसी परतावल तथा निजी अस्पतालों में केएमसी डिजिटल, महराजगंज फैक्टर क्लीनिक, दयागीत, कैशवी हेल्थ केयर, एमएम हास्पीटल के नाम हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments