समाचार

रामगढ़ झील में बर्ड वाच एवं नेचर वॉक कल 

गोरखपुर। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा मनाए जा रहे वन्य प्राणी सप्ताह के अन्तर्गत 7 अक्तूबर को ‘ बर्ड वाच एवं नेचर वॉक ’ का आयोजन किया गया है। यह कार्यक्रम रामगढ़ झील की बोट जेट्टी पर 7 अक्तूबर की सुबह 6 बजे से 7.30 बजे तक आयोजित होगा।

डीएफओ अविनाश कुमार ने बताया कि पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग गोरखपुर वन प्रभाग, शहीद अशफाक उल्लाह खॉ प्राणी उद्यान और हेरिटेज फाउंडेशन द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इन कार्यक्रमों के जरिए लोगों को अपनी प्राकृतिक संपदा के प्रति जागरूक और संवेदी बनाना है। उन्होंने कहा कि गोरखपुर के लोग सौभाग्यशाली है कि उनके पास शहर के बीच इतनी विशाल झील है जहां स्थानीय एवं प्रवासी पक्षी डेरा डालते हैं। निकट ही कुसम्ही जंगल है। स्वयं सोच कर देखिए कि ऐसी प्राकृतिक संपदा कितने शहरों को उपलब्ध है, इसलिए जरूरी है कि इनका संरक्षण करें और इसके साथ अपने भावनात्मक जुड़ाव को भी मजबूत बनाएं।

हेरिटेज फाउडेशन के नरेंद्र मिश्र और प्राणी उद्यान के पशु चिकित्सक डॉ योगेश प्रताप सिंह ने शहरवासियों से अपील की  कि वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में इस कार्यक्रम में शामिल हो। बर्ड वाच में शामिल होने के लिए अपने साथ दूरबीन एवं कैमरे ला सकते हैं। मास्क और सोशल डिस्टेसिंग के नियमों को अनुपालन करते हुए इस कार्यक्रम को सफल बनाएं।