समाचार

बीआरडी मेडिकल कॉलेज कोरोना मरीजों का तैयार करेगा सीवियरिटी स्कोर

गोरखपुर। नगर विधायक एवं शिशु-रोग विशेषज्ञ डा राधा मोहन दास अग्रवाल के सुझाव पर बीआरडी मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य प्रो गणेश कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया कि मेडिकल कॉलेज में होने वाली मौतों का तथ्यात्मक मूल्यांकन करने के लिए “बीआरडी मेडिकल कॉलेज कोरोना सीवियरिटी स्कोर” की रचना करेगे और भर्ती के समय ही सांख्यिकी आधार पर बिमारी की गम्भीरता का अंदाजा लगाया जायेगा।

मुख्यमंत्री की कोरोना समीक्षा बैठक में नगर विधायक उपस्थित थे और उन्होंने पाया कि मेडिकल कॉलेज में मृत्यु दर 16 % थी, जो थोड़ी अधिक थी। नगर विधायक इसीलिए गुरुवार को मेडिकल कॉलेज पंहुचे और प्रधानाचार्य प्रो गणेश कुमार, प्रो राजकिशोर सिंह तथा प्रो शरत प्रधान के साथ बैठक की।

नगर विधायक ने कहा कि वे जानते हैं कि मेडिकल कॉलेज में मरीज स्थिति बहुत खराब होने के बाद ही आता है इसलिए उसके जीवन पर खतरा अधिक होता है। लेकिन मृतक के रिश्तेदारों को हमेशा संदेह रहता है कि उनका मरीज बच भी सकता था, यदि थोड़ी और देखरेख होती। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति संवादहीनता तथा तथ्यात्मक प्रमाणिकता की कमी के कारण होता है और इतनी मेहनत से काम कर रहे चिकित्सक की छवि खराब होती है।

उन्होंने कहा कि हम लोग पूरे देश में एक अभिनव प्रयोग करेगें। एक ” बीआरडी मेडिकल कॉलेज कोरोना सीवियरिटी स्कोर ” डिवाईस करेगें। मरीज को भर्ती करते समय ही मरीज की क्लीनिकल स्थिति, आरटी-पीसीआर, एक्स-रे, खून की विभिन्न रिपोर्ट्स के आधार पर मरीज की गम्भीरता की स्कोरिंग की जायेगी। उन्होंने कहा कि मरीज के सीरियस होने या मृत्यु होने की स्थिति में प्रशासन यह सुनिश्चित करने की स्थिति में होगा कि उसके गम्भीर होने या मरने की कितनी सम्भावना थी और आप लोग अपने सिस्टम में सुधार करने की स्थिति में होगें।

डॉ अगवाल ने कहा कि यह अभिनव प्रयास अभी देश में सांख्यिकीय आधार पर कहीं नहीं किया जाता है। अगर बीआरडी मेडिकल कॉलेज ऐसा कर सका तो पूरे देश के चिकित्सीय शोध की दृष्टि से एक सकारात्मक योगदान होगा। प्रधानाचार्य के निर्देश पर प्रो राजकिशोर इसे तैयार करेंगे और इसे अनुसंधान समिति के सामने प्रस्तुत किया जायेगा।

नगर विधायक ने बाद में प्रधानाचार्य के साथ नवनिर्मित कोरोना वार्ड का निरीक्षण भी किया और गेट से लेकर वार्ड तक ऊपर से पानी चूने की स्थिति देखकर राजकीय निर्माण निगम के लोगों को सारी पत्रावलियो के साथ निवास पर तलब किया है।