क्लाइमेट एजेंडा ने सौर ऊर्जा के लिए जारी किया जन घोषणापत्र, राजनीतिक दलों से समर्थन की अपील

 गोरखपुर। प्रेस क्लब भवन में आज दोपहर एक बजे ‘ सूरज से समृद्ध उत्तर प्रदेश अभियान ‘ के अंतर्गत क्लाइमेट एजेंडा ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए सौर ऊर्जा के विषय पर लाखों लोगों के समर्थन से तैयार हुए जन घोषणा पत्र को जारी किया .

इस मौके पर क्लाइमेट एजेंडा के रवि शेखर, बाबा रामकरणदास ग्रामीण सेवा समीति के अध्यक्ष अवधेश कुमार, गाली बंद अभियान के संयोजक मनीष कुमार और वरिष्ठ पत्रकार -एक्टिविस्ट मनोज कुमार सिंह सौर ऊर्जा के विषय पर जारी इस जन घोषणा पत्र के प्रमुख बिन्दुओं के बारे में बताते हुए वक्ताओं ने कहा कि यह जन घोषणा पत्र गोरखपुर समेत यूपी के चार अन्य सोलर शहरों में योजना के कुशल और समयबद्ध अनुपालन की मांग करता है. साथ ही, प्रदेश की भौगोलिक और सांस्कृतिक संरचना के आधार पर योजना के विस्तार की मांग भी घोषणा पत्र में प्रमुखता से उठाई गयी है. यह जन घोषणा पत्र पर्यावरण और नौजवानों के रोजगार / नौकरी आदि को मजबूत करने के लिए सौर ऊर्जा के अधिकतम उपयोग को बढ़ावा देने पर केन्द्रित है. यह घोषणापत्र सौर ऊर्जा क्षेत्र में सब्सीडी को बढाए जाने की विशेष वकालत करता है.

प्रतिनिधियों ने कहा कि व्यापक पैमाने पर सौर ऊर्जा के इस्तेमाल से पर्यावरण की बेहतरी और नौजवानों के रोजगार का रास्ता खुलेगा. उन्होंने सभी राजनीतिक दलों से सौर ऊर्जा पर जन घोषणा पत्र को अगले विधानसभा चुनाव के लिए अपने राजनीतिक घोषणापत्र में शामिल करने की अपील की.

इस अवसर पर अभियान के प्रतिनिधियों ने कहा कि कोविड महामारी ने भारत में करोड़ों लोगों को प्रभावित किया है और उत्तर प्रदेश सबसे कठिन परिस्तिथियों से गुजरने वाले राज्यों में से एक है। बहुत कम समाधानों के साथ बेरोजगारी दर आसमान छू रही है। मेरठ, कानपुर, लखनऊ, आगरा जैसे अधिक ऊर्जा खपत वाले शहरों को सोलर शहर योजना का हिस्सा बना कर और सभी चुने गए शहरों में इस योजना का कुशल क्रियान्वयन कर के प्रदेश की अर्थ व्यवस्था में निवेश और सुधार की शानदार संभावना बनाई जा सकती है. शहरों में रूफटॉप सोलर इंस्टॉलेशन योजना बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी संख्या में रोजगार पैदा करेगी, साथ ही कोयला आधारित बिजली घरों से आने वाले प्रदूषण और सालाना अरबों रुपये की सब्सिडी से छुटकारा पाना भी संभव होगा.