Wednesday, May 18, 2022
Homeसमाचारसीएम ने वाटर स्पोर्टस काम्पलेक्स सहित 114 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और...

सीएम ने वाटर स्पोर्टस काम्पलेक्स सहित 114 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को रामगढ़ताल स्थित वाटर स्पोर्टस काम्पलेक्स तथा अक्षयपात्र एम.डी.एम. किचन सहित 1305 करोड़ की 114 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इनमें 1020 करोड़ की 102 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 285 करोड़ की 12 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है। शिलान्यास और लोकार्पण के बाद मुख्यमंत्री ने वाटर स्पोर्टस काम्पलेक्स का निरीक्षण और रामगढ़ताल में बोटिंग भी किया। इसके अलावा 1000 छात्र-छात्राओं को टेबलेट एवं स्मार्ट फोन का वितरण भी किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वाटर स्पोटर्स काम्प्लेक्स बन जाने से गोरखपुर के युवाओं को वाटर स्पोटर्स में पारंगत होने, उसकी ट्रेनिंग लेने के साथ -साथ रामगढ़ताल में परिवार के साथ घूमने व मनोरंजन का माध्यम मिलेगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने यह तय किया है कि प्रदेश के हर एक स्नातक और परास्नातक छात्र-छात्रा को टैबलेट अथवा स्मार्ट फोन उपलब्ध करवायेगी।अभी लखनऊ में इस कार्यक्रम को 25 दिसम्बर से शुरू किया गया है जिसमें 60 हजार युवाओं को टैबलेट व स्मार्ट फोन प्रदान किया गया है। अब यह कार्यक्रम अनवरत रूप से संस्थावार प्रारम्भ होगा। विश्वविद्यालय, महाविद्यालय, पालिटेक्निक, नर्सिंग कालेजों, इन्जीनियरिंग कालेजों, पैरामेडिकल के संस्थाओं में स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरण का कार्यक्रम रजिस्ट्रेशन के क्रम में होगा।

उन्होंने कहा कि शासन की बहुत सारी योजनाएं इसके साथ जुड़ी होगी। स्मार्ट फोन और टैबलेट में सारे प्रोग्राम दिये जा रहे है जो एक युवा को जाब-सीकर के बजाये जाब क्रियेटर के रूप में आगे बढ़ा सकेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास का कोई विकल्प नही होता है। अब गोरखपुर और प्रदेश के बारे में जो धारणा देश व दुनिया की थी उसको बदलने में हम सफल हुए हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के बड़े बड़े कार्यो में कहीं हाईवे, कहीं एक्सप्रेसवे, कही फर्टिलाइजर कारखाना, कही चीनी मिल लग रही है तो कहीं एम्स व मेडिकल कालेज बन रहे हैं।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अपराध और अपराधियों के लिए सरकार की जीरो टालरेंस की नीति अपनाने के साथ विकास को फोकस करते हुए प्रदेश में कार्य प्रारम्भ किया। आज उसी का परिणाम है कि प्रदेश में व्यापक पैमाने में निवेश हो रहा है। प्रदेश में नौकरी में योग्यता के आधार पर बिना अड़चन के युवाओं को अवसर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में साढ़े चार लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दिया गया है। एक करोड़ 61 लाख युवाओं को रोजगार के साथ जोड़ चुके है और 60 लाख परिवारों को स्वतः रोजगार के साथ जोड़ने में हमे सफलता प्राप्त हुई है। उन्होेंने कहा कि आज गरीब के लिए मकान, शौचालय, बिजली, फ्री में राशन मिल रहा है तथा मुफ्त कोरोना टेस्ट, वैक्सीन तथा उपचार मिल रहा है।

कार्यक्रम में सदर सांसद रविकिशन ने मुख्यमंत्री जी का स्वागत करते हुए जनपद में किये जा रहे विकास कार्यों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। इस अवसर पर महापौर सीताराम जायसवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष साधना सिंह, विधायक महेन्द्रपाल सिंह, संगीता यादव, विपिन सिंह, फतेह बहादुर सिंह सहित जन प्रतिनिधि, अधिकारी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments