समाचार

सीएम ने 510 करोड़ के निवेश वाले गैलेण्ट स्टील प्लान्ट के विस्तारीकरण का शिलान्यास किया

गोरखपुर । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गैलेण्ट इस्पात लि0 के 510 करोड़ की निवेश से स्टील प्लान्ट के विस्तारीकरण का शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने फैक्ट्री भ्रमण कर वहां के कार्यों को देखा।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में औद्योगिक विकास का माहौल तैयार यह सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि विकास एंव सुशासन का कोई विकल्प नही होता है इसलिए प्रदेश सरकार लगातार इस दिशा में कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि अवस्थापना सुविधाओं का समुचित विकास करना सरकार की प्राथमिकता है और औद्योगिक विकास को बढ़ाने हेतु सुरक्षा का वातावरण बने, सरकार इस दिशा में सतत प्रयत्नशील है और यह सरकार की प्रमुखताओं में से है। औद्योगिक निवेश को बढ़ाने के लिए बेहतर वातावरण बनाने की दिशा में निरन्तर प्रयास हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि पूर्वान्चल एक्सप्रेस वे बनाई जा रही है. इससे गोरखपुर से जुड़ने वाले लिंक वे के दोनों ओर औद्योगिक गलियारा बनाया जायेगा जिससे अधिक औद्योगिक निवेश हो सके और बेरोजगार नवजवानों को रोजगार मिलेगा। उन्होेंने गोरखपुर के दक्षिणान्चल में 1200 करोड़ की लागत से बायोफ्यूल प्लान्ट लगाया जायेगा इससे किसानों को अपने फसल के अवशेष जलाने नही पड़ेंगे बल्कि उनकी आय दोगुनी होगी।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा निवेश का माहौल बनाने से प्रदेश में अधिक से अधिक लोग अपना निवेश कर रहे है, इन्वेस्टर समिट में 1045 एम.ए.यू. हुए थे और कई उद्योग प्रदेश में स्थापित हो रहे है। आगामी दिसम्बर माह में दूसरा इन्वेस्टर समिट का आयोजन होगा जिसमें अधिक से अधिक निवेश होगा। उन्होंने कहा कि उद्योग संचालित होने से लोगों को रोजगार मिलेगा।

उन्होंने कहा कि 2020 तक फर्टिलाइजर संचालित हो जायेगा जिससे इस क्षेत्र के किसानों को खाद और रोजगार मिलेगा। वर्ष 2019 में एम्स का ओपीडी आरम्भ हो जायेगा तथा 2022 में एम्स पूर्ण रूप से तैयार हो जायेगा जिससे पूर्वी उ0प्र0 के लोगों को और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेगी।

 गैलेण्ट इस्पात के सी.पी. अग्रवाल ने सभी का स्वागत करते हुए गैलेण्ट इस्पात के बारे में जानकारी दी। राज्य महिला आयोग उपाध्यक्ष अंजू चैधरी, अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश अवस्थी, प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास राजेश सिंह, जिलाधिकारी के0 विजयेन्द्र पाण्डियन सहित उद्यमी एंव अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

गीडा के स्थापना दिवस समारोह में शामिल हुए मुख्यमंत्री
 प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गीडा का स्थापना दिवस समारोह तथा रेडियों गोरखपुर 90.8 का लोकार्पण किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने गीडा परिसर में पंजाब नेशनल बैंक की शाखा का भी लोकार्पण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने गीडा एप तथा गीडा के क्षेत्र का डिजीटल मैपिंग सिस्टम के लोकार्पित करने एंव गीडा दिवस समिट-2018 में प्रकाशित उन्मेष स्मारिका का विमोचन करने के साथ ही उन्होंने गीडा की स्थापना एंव उद्योगों के विकास में अपना अमूल्य सहयोग देने वाले 6 व्यक्तियों को सम्मानित किया। इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने गीडा में लगाये गये लगभग 45 स्टालों/प्रदर्शनी का अवलोकन किया।
इस मौके पर उपस्थित औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि प्रदेश सरकार ने औद्योगिक विकास को गति प्रदान की है और अब गीडा में औद्योगिक माहौल बना हुआ है। अब नये युग की शुरूआत औद्योगिक क्षेत्र में हो रही है।
इस अवसर पर मुख्य सचिव अनूप चन्द्र पाण्डेय ने कहा कि गीडा में उद्योग की काफी सम्भावनाएं है, इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलप करने की कार्यवाही की जा रही है। गोरखपुर में एक्सप्रेस वे के बगल में इण्डट्रीयल एरिया विकसित करने हेतु मास्टर प्लान बनाया जा रहा है।
 मण्डलायुक्त अमित गुप्ता ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि पूर्वान्चल के औद्योगिक विकास हेतु गीडा की स्थापना की गयी है। गीडा ने अब तक डेवलपमेन्ट प्लान के अनुसार प्रस्तावित 32 सेक्टरों के अन्तर्गत 1673 एकड़ भूमि का अधिग्रहण कर लिया है तथा उसमें कुल 5139 एकड़ भूमि विकसित कर लिया है। गीडा क्षेत्र में वर्तमान समय में कुल 464 औद्योगिक इकाइयों स्थापित हो चुकी है।
इसके पश्चात मुख्यमंत्री गीडा कार्यालय सभागार में बाहर से आये उद्यमियों के साथ परिचयात्मक बैठक करते हुए उद्यमियों से अपील किया कि प्रदेश में अधिक से अधिक निवेश करें, उन्हें सरकार की ओर से अधिक से अधिक सुविधाएं प्रदान किया जायेगा। उद्योग लगाने में जो भी समस्याएं आयेगी उनका भी निराकरण किया जायेगा।
इस मौके पर विधायक शीतल पाण्डेय, फतेहबहाुदर सिंह, संत प्रसाद, विपिन सिंह, पूर्व मंत्री राजेश त्रिपाठी, महापौर सीता राम जायसवाल, राज्य महिला आयोग उपाध्यक्ष अंजू चैधरी, चेम्बर आफ इण्डस्ट्रीय के अध्यक्ष विष्णु अजीत सरिया, अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश अवस्थी, प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास राजेश सिंह, जिलाधिकारी के0 विजयेन्द्र पाण्डियन सहित उद्यमी एंव अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

Related posts