समाचार

कांग्रेस ने चेतावनी सभा कर गन्ना मूल्य 400 रुपया देने की मांग की

कुशीनगर। ओलावृष्टि, अतिवृष्टि से बर्बाद फसलों पर मुआवजा सुनिश्चित करने, गन्ना किसानों को लागत के सापेक्ष प्रति एकड़ 50,000 रुपये और धान के किसानों को प्रति एकड़ 25,000 रुपये मुआवजा देने तथा गन्ने का दाम 400 रुपये प्रति क्विंटल करने, किसानों का बिजली बिल माफ करने, डीजल में छूट देने तथा मुफ्त खाद, बीज उपलब्ध कराने की मांग को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने तमकुही डांकबंगले से तमकुही तहसील तक पैदल मार्च किया और एसडीएम कार्यालय का घेराव कर “किसान चेतावनी सभा” की। इस मौके पर राज्यपाल को संबोधित 6 सूत्रीय ज्ञापन उप जिला अधिकारी को दिया गया।

इस मौके पर कांग्रेस नेताओं ने कहा कि देश की 70% आबादी कृषि से संबंध रखती है। किसान जब खेतों में एक मुट्ठी बीज के साथ जाता है और इस बात को लेकर आशान्वित रहता है कि जब यह फसल लहलहाएंगे तब उनके घर के चूल्हे जलेंगे। बेटे, बेटियों की शिक्षा, शादी और घरों में रोशनी होगी। भाजपा जब विपक्ष में थी तब 450 रूपये/क्विंटल गन्ने का दाम का दम भरती थी लेकिन आज 2017 से सत्ता में आई है तब से एक नया पैसा नहीं बढ़ाया। अदानी के तेल के दाम 200 लीटर हो सकते है, अंबानी के डीजल – पेट्रोल के दाम 100 रूपये हो सकते हैं तो किसानों के गन्ने का दाम 450 रुपया प्रति क्विंटल क्यों नहीं सकता है? इसका जवाब भाजपा को देना चाहिए। भाजपा सरकार ने 5 सालों में ओलावृष्टि, अतिवृष्टि और तमाम कारणों से फसलों की बर्बादी पर एक नया पैसा किसानों को नहीं दिया जबकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बार – बार मुआवजा देने की बात कहकर सुर्खियां बटोरीं।

किसान चेतावनी सभा में कांग्रेस के विधानसभा प्रभारी अनिल पटेल, ब्लॉक अध्यक्ष अशोक पटेल, ब्लॉक अध्यक्ष डा जेबी सिंह, जिला सचिव डॉ प्रभु गुप्ता, जिला सचिव संजय कुशवाहा, शंभू गुप्ता, अमित वर्मा बंटी, पंकज कुमार, पूर्व प्रधान लल्लन मद्धेशिया, यूथ कांग्रेस जिलाध्यक्ष जहीरूद्दीन, विधानसभा अध्यक्ष अंगेश कुशवाहा, उपाध्यक्ष सुनील निगम, जिला महासचिव अरशद शेख सहित तमाम कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल रहे।