खेती-किसानी बचाने के लिए कांग्रेसियों ने पदयात्रा की

कुशीनगर। खेती किसानी बचाने के लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को कांग्रेस कार्यालय से कठकुईया मोड़ स्थित गांधी प्रतिमा तक पदयात्रा निकाली। पदयात्रा का नेतृत्व जिलाध्यक्ष राजकुमार सिंह ने किया।

इस मौके पर जिला अध्यक्ष राजकुमार सिंह ने कहा कि पेट्रोल की कीमतें ₹100 प्रति लीटर के पार पहुंच गई है। पेट्रोल-डीजल की असमान छूती हुई कीमतों का असर लोगों के खर्च और बचत पर पड़ रहा है । इससे 51% लोग पेट्रोल डीजल की बढ़ी कीमतों की भरपाई के लिए खर्चे घटा रहे हैं तथा 21% लोगों का कहना है कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों के कारण जरूरी वस्तुओं पर खर्च में कटौती कर रहे हैं।

श्री सिंह ने योगी सरकार को पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों के खिलाफ एक्शन लेने की राय देते कहा कि यह तभी संभव है जब वैल्यू ऐडेड टैक्स वैट में कटौती की जाए। प्रदेश सरकार बेस प्राइस पर फीसदी के बदले कुल मूल्य के आधार पर वैट वसूल ती है त़ो कीमतों को कम रखने में मदद मिलती। इस अब तक कच्चे तेल की कीमतों में 23% तक उछाल दर्ज की गई है जो 63 डालर के पार पहुंचने , एक्साइज ड्यूटी नहीं घटाए जाने, राज्यों द्वारा वैट लगाए जाने से पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ रही हैं । यह केंद्र तथा राज्य सरकार की विफलता के मुख्य कारण हैं। इसका सबसे ज्यादा मार किसान पर पड़ रहा है । केंद्र सरकार पेट्रोल डीजल पर एक्साइज ड्यूटी नहीं हटा रही है।

गांधी चौक पहुंचे कांग्रेसियों की पांच सूत्री मांग में किसान विरोधी तीन काले कानून तत्काल वापस लेने, ओलावृष्टि व बरसात से हुए नुकसान का मुआवजा किसानों को दिए जाने , बकाया गन्ना मूल्य का तत्काल भुगतान कराया जाने , युवाओं को रोजगार दिया जाने , डीजल-पेट्रोल की मूल्य वृद्धि तत्काल वापस लेने की मांग की गई।

पदयात्रा में जिला उपाध्यक्ष पंचानंद मिश्रा, व्यास ओझा,वाजिद अली,पीसीसी सदस्य मनीष जायसवाल,प्रमोद पाण्डेय,मनोज सिंह,जिला महा सचिव उमाशंकर मिश्रा, अशोक सिंह,जिला सचिव अमित मिश्रा,मदनपाल सिंह,अरसद खान,अभय शंकर त्रिपाठी,सुरेंद्र गुप्ता वरिष्ठ नेता संतोष श्रीवास्तव,धनन्जय सिंह,अमरेंद्र प्रताप मल्ल,नंदलाल चौहान,राधे विश्वकर्मा,अनवर जकी,मो0 जहरुद्दीन,पलटन यादव,ब्लाक अध्यक्ष तारकेश्वर सिंह,राधाकृष्ण शर्मा,रविन्द्र सिंह,नविज आलम,आनन्द मोहन तिवारी,कृष्ण प्रताप सिंह,जफरुल्ला अंसारी,अवधेश सिंह किसान,अरुण चौबे,इन्दजीत चौधरी,रमन श्रीवास्तव,अश्वनी मिश्रा,धर्मेन्द्र सिंह,राजेश सिंह,राहुल सिंह,प्रेम सिंह,सन्नी शर्मा,रामनरेश शर्मा,बालगोविंद सैनी आदि शामिल रहे।