Tuesday, November 29, 2022

Notice: Array to string conversion in /home/gorakhpurnewslin/public_html/wp-includes/shortcodes.php on line 356
Homeकोरोना लॉकडाउन : वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये हुआ निकाह
Array

कोरोना लॉकडाउन : वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये हुआ निकाह

गोरखपुर। कोरोना महामारी  के मद्देनज़र लगे लॉकडाउन में जिले का पहला ऑनलाइन निकाह गुरुवार को हुआ। दूल्हे ने सेहरा के साथ पारंपरिक लिबास पहन व दुल्हन सजधज कर कम्पयूटर स्क्रीन के सामने बैठी। मौलवी ने निकाह का खुतबा पढ़ा और निकाह की औपचारिकता पूरी कराई। ऑनलाइन ही दूल्हा दुल्हन ने कहा निकाह कबूल है। परिवार वालों ने दोनों को नई जिंदगी की मुबारकबाद दी। इस निकाह की आसपास काफी चर्चा है।

ऑनलाइन निकाह का मामला चरगांवा ब्लॉक के ग्राम सभा जंगल एकला नंबर दो का है। यहां के रहने वाले नबी मोहम्मद की लड़की बन्नो खातून का ऑनलाइन वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए निकाह सनिचरा बाजार, रानीपुर संत कबीरनगर के रहने वाले मोहम्मद सरवर आलम से दोपहर 12:30 बजे हुआ। ऑनलाइन निकाह हाफिज गयासुद्दीन ने पढ़ाया। निकाह के दौरान दूल्हा व दुल्हन तीन बार कबूल है, कबूल है, कबूल है कहकर पति पत्नी बन गए।

दुल्हन की तरफ से निकाह में मां-बाप, भाई, ग्राम प्रधान सलाउद्दीन व एक गवाह सोनू मौजूद रहे। वहीं दूल्हे की तरफ से परिवार के लोग व एक गवाह शौकत अली मौजूद रहे।

दुल्हन के पिता नबी मोहम्मद ने बताया कि शादी की तारीख पिछले साल दिसंबर में ही तय हो चुकी थी। लॉकडाउन को देखते हुए दोनों परिवारों में सहमति बनी की जो तारीख तय है, उसी पर लड़का व लड़की का निकाह किया जायेगा। ऑनलाइन निकाह से परिवार में खुशी है। लॉकडाउन खत्म होने के बाद लड़की की विदाई करुंगा।

दूल्हा के पिता मोहम्मद यूसुफ ने कहा कि लॉकडाउन का पालन करते हुए जो निकाह हुआ है उससे परिवार के सभी लोग काफी खुश हैं। खर्चा भी बच गया। निकाह भी हो गया।

सैयद फ़रहान अहमद
सिटी रिपोर्टर , गोरखपुर
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments