स्वास्थ्य

 दस्तक अभियान में लगाये गये ग्राम प्रधान व सचिव  

सलेमपुर में डीएम ने ग्राम प्रधानों व सचिवों को घर घर जाकर संचारी रोगों के जागरूक करने को कहा   

देवरिया,  विकास खंड सलेमपुर के सभागार में वृहस्पतिवार  को  एक जुलाई से शुरू होने जा रहे संचारी रोग नियंत्रण माह को सफल बनाने को लेकर  ग्राम प्रधानों व सचिवों की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस अवसर पर जिलाधिकारी अमित किशोर ने कहा कि संचारी रोग की रोकथाम व दस्तक अभियान की सफलता में प्रधान, सचिव, आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ता सहित एएनएम की महत्वपूर्ण भूमिका है.

 जिलाधिकारी ने  कहा कि संचारी रोग व दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण के लिए , त्वरित एवं समुचित उपचार किया जाना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है.  तीन चरणों में अभियान एक जुलाई से शुरू किया जाएगा. प्रधान व सचिव की जिम्मेदारी होगी की घर-घर दस्तक अभियान का प्रचार-प्रसार करा बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करें. अभियान के  तहत जल निकासी व एंटी लार्वा का छिड़काव पर विशेष जोर दिया जाए. सभी ग्राम पंचायतें फॉगिग मशीन शीघ्र खरीद लें.  उन्होंने शौचालय के उपयोग के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए प्रेरित किया। सभी विद्यालयों पर हैंडवाश की व्यवस्था करने का निर्देश किया. डीएम ने साफ शब्दों में कहा कि गांवों में अगर कोई भी संचारी रोगों से ग्रस्त होगा तो इसकी जवाबदेही ग्राम प्रधानों की होगी.

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी शिव शरणप्पा जीएन, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. धीरेंद्र कुमारडॉ. डीबी शाही, जिला मलेरिया अधिकारी शिव प्रसाद तिवारी, डीसीपीएम राजेश गुप्ता, मलेरिया अधिकारी सुधाकर मणि सहित ब्लाककर्मी व ग्राम प्रधान मौजूद रहे.

Related posts