Tuesday, November 29, 2022
Homeसमाचारअलकुरैश कल्याण समिति का प्रदर्शन, गोरखपुर में आधुनिक स्लाटर हाउस खोलने की...

अलकुरैश कल्याण समिति का प्रदर्शन, गोरखपुर में आधुनिक स्लाटर हाउस खोलने की मांग

गोरखपुर। अलकुरैश कल्याण समिति तुर्कमानपुर के बैनर तले गुरुवार को कुरैशी बिरादरी ने जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन किया और उप्र सरकार से आधुनिक स्लाटर हाउस खोलने व लाइसेंस नवीनीकरण की मांग करते हुए जिला प्रशासन को मांग पत्र सौंपा।

प्रदर्शन के दौरान समिति के लोगों ने कहा कि कुरैशी बिरादारी काफी गरीब है। सदियों से भैंस-भैंसा की खरीद फरोख्त करती चली आ रही है। नियमानुसार प्रशासन द्वारा मुहैया लाइसेंस के आधार पर गोश्त का कारोबार कर परिवार का जीविकोपार्जन करती रही है। वैध स्लाटर हाउस मोहल्ला हुमायूंपुर उत्तरी में था। जिसे बंद कराकर वर्ष 2001 में अस्थायी स्लाटर हाउस भटहट में सरकारी तौर स्थापित किया गया। जहां से गोश्त लाकर अपनी-अपनी दुकानों पर रखकर बेचकर रोजा रोटी चलायी जाती रही। इस संबंध में नगर निगम द्वारा जारी लाइसेंस के नवीनीकरण हेतु अनेकों बार प्रार्थना पत्र दिया गया। लाइसेंस नवीनीकरण के लिए याचना की गयी। परंतु संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा इस पर ध्यान न देकर नवीनीकरण को लम्बित रखा जो आज भी लम्बित है। हमारे सामने रोजी-रोटी की समस्या उत्पन्न हो गयी है।

समिति के अध्यक्ष रहमतुल्लाह कुरैशी ने कहा कि हमें जिंदगी जीने, खाने कमाने का अधिकार संविधान ने दिया है। हमारे मौलिक अधिकार का हनन किया जा रहा है। उप्र सरकार हमारी समस्या पर जरा भी ध्यान नहीं दे रही है। एक तरफ सरकार सबका साथ, सबका विकास का नारा देती है वहीं दूसरी तरफ एक समुदाय विशेष के रोजी-रोटी को बंद करके बेरोजगार बना रही है। हमारी मांग है कि सरकार स्थायी/अस्थायी स्लाटर हाउस स्थापित करे। लाइसेंस का नवीनीकरण किया जाए ताकि हम अपना कारोबार पुन: शुरु कर सकें। सुप्रीम कोर्ट व हाईकोर्ट द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में भी हर व्यक्ति को अपनी इच्छानुसार खाने-पीने की आजादी है। इसमें किसी को भी अवरोध उत्पन्न करने का अधिकार नहीं है। इस दौरान अलग-अलग मोहल्लों से आए हुए कुरैश बिरदारी के तमाम लोग मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments