स्वास्थ्य सेवाओं की रैंकिग में देवरिया नंबर वन

देवरिया.  राज्य स्वास्थ्य समिति नियमित तौर पर जिला स्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं पर नजर रखती है, जिसके के आधार पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा अप्रैल 2020 की रैंकिंग शनिवार को जारी की गई। इसमें शामिल स्वास्थ्य  सूचकांको के आधार पर देवरिया जिले को पूरे प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त हुआ है।

इससे पूर्व मार्च में जिला राज्य स्त‍रीय रैंकिंग में 11 वें पायदान पर था। स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार करते हुए जिले ने कुल 10 अंको की छलांग लगाकर प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है।

एसीएमओ आरसीएच डॉ. वीपी सिंह ने बताया कि राज्य स्तरीय समीक्षा के बाद शनिवार को जारी की गई रैंकिंग में जिले को प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त हुआ है। जिले को 0.55 टोटल कम्पोगजिट स्कोर प्राप्त हुए हैं। इसमें टीबी मरीजों के चिन्हीकरण और इलाज में शत प्रतिशत सफलता के साथ प्रदेश में पहली रैंकिंग तो स्टिल बर्थ रेसियो में प्रदेश में दूसरी रैंकिग मिली है। महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच में सातवां स्थान तथा कुल रिपोर्टेड डिलिवरी में सी- सेक्शन डिलिवरी में प्रदेश में 26 वां स्‍थान मिला है।

जिला स्ततरीय रैंकिंग में मझौवा, गौरीबाजार और भाटपाररानी ब्लॉक 19 ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य  इकाईयों में टाप थ्री (ऊपर से दो स्थान ) पर हैं। उन्होने जिले के सभी चिकित्सकों और चिकित्सा‍धिकारियों को इसके लिए बधाई दी है।

 महेन की रैंकिंग में हुआ सुधार

जिला स्तररीय सूचकांकों के आधार पर की गई समीक्षा में ब्लॉक स्तरीय इकाई महेन ने अपने रैंकिंग में सुधार किया है। जबकि रुद्रपुर, भलुअनी और बरहज स्वास्थ्य इकाईयों की रैंकिंग पहले से नीचे आई है।

इन सूचकांकों के आधार पर की गई रैंकिंग

रैंकिंग में 16 स्वास्थ्य सूचकांकों को शामिल किया गया है उसमें एएनसी चेक अप, एचबी टेस्ट, संस्थासगत प्रसव, जन्म दर, संस्थागत प्रसव का इकाई पर लोड, एचबीएनसी विजिट, ट्रेण्ड स्टाफ  नर्स व एएनएम द्वारा डिलिवरी, पूर्ण प्रतिरक्षण, एचआईवी स्क्रीनिंग, आशा इंसेन्टिव, बीसीजी टीकाकरण, आशा कार्यकर्ता की उपलब्धता, सुविधाएं तथा अन्य सूचकांको को शामिल किया गया है।

समन्वित प्रयास से मिली पहली रैंक – डीपीएम

जिला कार्यक्रम प्रबन्धक पूनम ने बताया राज्य स्वास्थ्य समिति ने 16  स्वास्थ्य सूचकांकों के आधार पर राज्य स्तरीय रैंकिंग जारी की है. जिसमें जिले को पहला स्थान प्राप्त हुआ है। यह सभी के समन्वित प्रयास से मिला है। हमने 10 अंको की छलांग लगाकर यह सुधार किया है। इससे जिले के समस्त स्वास्थ्य कर्मियों का उत्साहवर्धन भी हुआ है। साथ ही इस रैंकिंग को बरक़रार रखने  की चुनौती भी अब बढ़ गयी है।

स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में हो रही बढ़ोतरी

सीएमओ डॉ आलोक पाण्डेय ने बताया जिले के सरकारी अस्पतालों की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार हुआ है। राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से रैंकिग जारी की गई है, जिसमें जिले को राज्य में पहला स्थान प्राप्त हुआ है। यह स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में हो रही बढ़ोतरी को दर्शाता है। सभी स्वास्थ्य कार्यक्रमों का लाभ समुदाय के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचना जरुरी है। इसके लिए जिला स्वास्थ्य विभाग निरंतर प्रयासरत है।