समाचार

मुसहर परिवार मिलन समारोह में मुसहर समुदाय के विकास पर हुई चर्चा

कुशीनगर। खड्डा के भारती शिशु मंदिर के परिसर में 16-17 अक्टूबर को मुसहर परिवार मिलन समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में मुसहर समुदाय के विकास, सशक्तीकरण पर चर्चा हुई।

मुसहर संघर्ष मंच कुशीनगर -महराजगंज द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बिहार के कैमूर से आए ईश्वर दयाल मुसहर रहे। उन्होंने मुसहर समुदाय के पिछड़ेपन की चर्चा करते हुए कहा कि बिना शिक्षा के हम आगे नहीं बाढ़ सकते हैं। हम भूखे सो लें। झोपड़ी में कष्ट का जीवन जी लें लेकिन अपने बच्चों को हर हाल में शिक्षा से जोड़ना होगा। उन्होंने मुसहारों को संगठित होने और अपने हक के लिए संघर्ष करने की अपील की।

समारोह में बच्चों की शिक्षा, महिला सशक्तिकरण, स्वालंबन, सरकारी योजनाओं में भागीदारी आदि पर चर्चा हुई। मुसहर संघर्ष मंच के जिला अध्यक्ष राजू प्रसाद भील ने बताया कि समुदाय को संगठित होने की जरूरत है। सरकारी स्कीम को लेने के लिए जागरूक रहना जरूरी है। जागरूकता के अभाव में मुसहर सरकारी स्कीम से वंचित हो जा रहे हैं।

इस कार्यक्रम में बिहार ,उत्तर प्रदेश, झारखंड, उड़ीसा के मुसहर समुदाय के कार्यकर्ता तथा कुशीनगर-महराजगंज के  200 लोगों ने भागीदारी की। इस मौके पर दिनेश, राजू प्रसाद, सुरेश कुमार, रमाशंकर प्रसाद, रामकलप, पूजा, रामावती, भारती आदि उपस्थित थे।