Spread the love

पीएम नरेन्द्र मोदी ने कुशीनगर इंटरनेशल एयरपोर्ट का उद्घाटन और मेडिकल कालेज का शिलान्यास किया

कुशीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कुशीनगर में कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया और राजकीय मेडिकल कालेज के अलावा 180.68 करोड़ की 12 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। पीएम महापरिनिर्वाण मंदिर में आयोजित अभिधम्म दिवस कार्यक्रम में सम्मिलित हुए और बरवा फार्म में आयोजित जनसभा को सम्बोधित किया।

प्रधानमंत्री ने सबसे पहले सुबह 10 बजकर 10 मिनट पर कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का लोकार्पण किया। एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महापरिनिर्वाण मन्दिर पहुंचे। प्रधानमंत्री ने महापरिनिर्वाण मन्दिर में स्थित बुद्ध की पांचवी सदी की शयनमुद्रा वाली प्रतिमा को चीवर अर्पित किया।

एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि बुद्ध के जन्म से लेकर महापरिनिर्वाण यात्रा का साक्षी कुशीनगर का यह एयरपोर्ट आज पूरी दुनिया से जुड़ गया है। श्रीलंका की फ्लाइट का उतरना इस पवित्र भूमि को नमन करने जैसा है। इस अवसर पर बौद्ध प्रतिनिधिमंडल का का आना और गर्व की बात है।

पीएम ने कहा कि एयरपोर्ट दशकों की आशाओं का परिमाण है। लोकार्पण करते हुए मन मे सन्तोष का भाव है। दो बर्ष पुराना कमिटमेंट पूरा हुआ। जिले,देश प्रदेश व दुनिया भर के बौद्ध अनुयाइयों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि बुद्ध से जुड़े सभी स्थलों को एयर कनेक्टिविटी से जोड़ने के लिए भारत सरकार विशेष ध्यान दे रही है। बौद्ध सर्किट का पर्यटन विकास केंद्र व यूपी सरकार की विशेष प्राथमिकता हैं। यहां से बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बनी दूर नही है। कपिलवस्तु भी पास है। उपदेश की भूमि सारनाथ और ज्ञान की भूमि बोधगया कुछ घण्टों की दूरी पर है। ऐसे में यह एयरपोर्ट सिर्फ भारत के लिए ही नही दुनिया के अन्य देशों श्रीलंका, जापान, म्यांमार, थाईलैंड, कम्बोडिया, लाओस के लिए बहुत बड़ा श्रद्धा व आकर्षण का केंद्र बनने जा रहा है। एयरपोर्ट सिर्फ पर्यटन ही नही बल्कि किसान, पशुपालक, श्रमिक, उद्यमी, व्यापारी सभी को लाभ देने वाला साबित होगा और कारोबार बढ़ेगा। युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर बनेंगे।

उन्होंने कहा कि देश में 900 से अधिक नए रुट को स्वीकृति दी जा चुकी है। 50 से अधिक नए एयरपोर्ट चालू कराए गए हैं। कोशिश की जा रही है कि देश 200 से अधिक एयरपोर्ट, हेलीपोर्ट सी प्लेन के लिए वाटरपोर्ट सेवा देने वाला बन जाए। आज इसी की देन है कि मध्य वर्ग के लोग भी हवाई सेवा का लाभ लेने लगे है।  यूपी में नौ एयरपोर्ट कार्य करने लगे हैं। जेवर व अयोध्या सहित 8 एयरपोर्ट पर कार्य चल रहा है। यूपी की एयर कनेक्टिविटी जल्द और मजबूत हो जायेगी जिससे घरेलू यात्रियों को घरेलू सुविधाएं होने जा रही है। एयर इंडिया एविएशन सेक्टर को नई ऊर्जा देगा। डिफेंस सिविल के लिये खोलने, 8 नई फ्लाइट एकेडमी शुरू करने के साथ नई एविएशन नीति को सरल बनाया गया है। जिससे की इको सिस्टम तेजी से आगे बढ़े। प्रधानमंत्री नेशनल मास्टर प्लान के माध्यम से सड़क,रेल,हवाई सेवा को एक दूसरे को स्पोर्ट कर रहे हैं। एक दूसरे की क्षमता बढ़ाने का कार्य कर रहे हैं।

 

प्रधानमंत्री के साथ राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद रहे।

पहले की सरकार ने अपने कर्म को घोटाले, अपराधों से जोड़ा-नरेंद्र मोदी 

बरवा फार्म में आयोजित जनसभा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केन्द्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं की जमकर बखान की और कहा कि डबल इंजन की सरकार डबल ताकत से स्थितियों को सुधार रही रही है। उन्होंने आवास, शौचालय, उज्ज्वला गैस कनेक्शन, पेयजल आपूर्ति आदि की चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश के 15 करोड़ लोगों को मुफत राशन का लाभ मिल रहा है। प्रदेश में 12 करोड़ से ज्यादा कोराना टीका लगाया जा चुका है। किसानों का अपनी उपज का 80 हजार करोड़ रूपया मिला है। पीएम किसान सम्मान निधि का 37 हजार करोड़ रूपया दिया गया है। प्रदेश के गन्ना किसानों को सर्वाधिक गन्ना मूल्य मिल रहा है और पिछले साढ़े चार साल में डेढ़ लाख करोड़ का गन्ना मूल्य का भुगतान किया गया है। इससे छोटे-छोटे किसानों की भलाई हो रही है। छोटे किसानों को ताकत देने का काम हो रहा है।


उन्होंने समाजवादी पार्टी का नाम लिए बिना जमकर प्रहार किया। उन्होंने कहा कि 2017 के पहले की सरकार ने गरीब के दर्द की परवाह नहीं की। पहले की सरकार ने अपने कर्म को घोटाले, अपराधों से जोड़ा। इन लोगों की पहचान समाजवादियांे की नहीं परिवारवादियों की बन गई है। इन लोगों ने सिर्फ अपने परिवार का भला किया, समाज को, उत्तर प्रदेश को भूल गए। प्रधानमंत्री ने कहा कि योगी सरकार ने कानून के राज को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। पहले के राज में माफिया को खुली छूट, खुली लूट थी। आज योगी जी के नेतृत्व में माफिया माफी मांगते फिर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *