जीएनएल स्पेशल

निषाद पार्टी के अध्यक्ष डा. संजय निषाद सपा-बसपा के समर्थन से महराजगंज से चुनाव लड़ेंगे

गोरखपुर। गोरखपुर मंडल की महराजगंज संसदीय सीट सपा-बसपा गठबंधन में सपा के कोटे में गई है. इस सीट पर सपा, अपनी सहयोगी निषाद पार्टी को चुनाव लड़ने का मौका देने जा रही है. यहां से निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा0 संजय कुमार निषाद चुनाव लड़ सकते हैं.

सूत्रों के मुताबिक डा. संजय कुमार निषाद के महराजगंज से चुनाव लड़ने को लेकर सपा हाईकमान ने हरी झंडी दे दी है. उम्मीद है कि डा. संजय निषाद अपनी पार्टी के सिम्बल पर चुनाव लड़ेंगे और सपा-बसपा उन्हें समर्थन देगी.

महराजगंज से डा. संजय कुमार निषाद के चुनाव लड़ने के संकेत निषाद पार्टी की ओर से 21 फरवरी को जारी एक विज्ञप्ति से भी मिलती है. इस विज्ञप्ति में पार्टी कार्यकर्ताओं से ‘ भ्रष्ट, जुमलेबाज, षडयंत्रकारी भाजपा को उखाड़ फेंकने आह्वान करते हुए कहा गया है कि ‘ निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद पार्टी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. संजय कुमार निषाद ने माननीय अखिलेश यादव और बहन कुमारी मायावती जी के सहयोग से 85 फीसदी वोट को इकट्ठा कर गोरखपुर, फूलपुर, कैराना, नूरपुर उपचुनाव में भाजपा को उखाड़ फेकनें का काम किया. इसी तरह आप लोग निषाद पार्टी, सपा, बसपा महागठबंधन को लोकसभा चुनाव में अपना अमूल्य वोट देकर जिताने का काम करें. निषाद पार्टी के सभी जिम्मेदार सक्रिय समर्पित कार्यकर्ताओं से आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि आप लोग गोरखपुर और महराजगंज लोकसभा चुनाव में पार्टी के प्रचार प्रसार में पूरी शक्ति एवं ईमानदारी से लगकर जीत सुनिश्चित करें जिससे आपका मान-सम्मान स्वाभिमान प्राप्त हो सके . ’

उल्लेखनीय है कि निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. संजय कुमार निषाद के बेटे प्रवीण निषाद गोरखपुर के सांसद हैं. उन्होंने मार्च 2017 में गोरखपुर सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी उपेन्द्र दत्त शुक्ल को पराजित किया था. गोरखपुर सीट योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद रिक्त हुई थी.

सपा-बसपा गठबंधन ने 21 फरवरी को अपनी-अपनी पार्टी द्वारा लड़ी जाने वाली सीटों की घोषणा कर दी गई है. इसके अनुसार 38 सीटों पर बसपा और 37 सीटों पर सपा चुनाव लड़ेगी. गोरखपुर-बस्ती मंडल की नौ सीटों में से सपा गोरखपुर, कुशीनगर और महराजगंज जबकि बसपा बासगांव, देवरिया, सलेमपुर, बस्ती, संतकबीर नगर , डुमरियागंज सीट पर चुनाव लड़ेगी.

सूत्रों के अनुसार सपा अपने अपने कोटे से गोरखपुर और महराजगंज सीट निषाद पार्टी को देगी. गोरखपुर सीट पर उपचुनाव की भांति प्रवीण निषाद, सपा के सिम्बल पर चुनाव लड़ेंगे जबकि डा. संजय निषाद, अपनी पार्टी के सिम्बल पर सपा-बसपा के समर्थन से चुनाव लड़ेंगे.

गोरखपुर और महराजगंज संसदीय क्षेत्र में निषादों की बहुलता है. दोनों सीटों पर निषाद मतदाताओं की संख्या तीन लाख से अधिक बतायी जाती है.

Related posts