सभी के लिए सामान और नि:शुल्क शिक्षा मूलभूत अधिकार है : राजू

गोरखपुर। दिशा छात्र संगठन ने 15 जुलाई को दिशा छात्र संगठन के स्थानीय कार्यालय जाफ़रा बाज़ार ‘ संस्कृति कुटीर’ में दिशा छात्र संगठन का मसविदा घोषणा पत्र और संविधान पर बैठक की गई। बैठक में दिशा छात्र संगठन के मसौदा कार्यक्रम और लक्ष्य पर बातचीत करते हुए सदस्य राजू ने कहा दिशा छात्र संगठन का मानना है कि सभी के लिए सामान और नि:शुल्क शिक्षा हर नागरिक का मूलभूत अधिकार है। ‘सभी के लिए सामान और निशुल्क शिक्षा और सभी के लिए रोजगार’ के केंद्रीय नारे के तहत व्यापक आम छात्र-युवा आबादी को गोलबंद और संगठित करना दिशा छात्र संगठन का केंद्रीय तात्कालिक कार्यभार है।

उन्होंने कहा कि दिशा छात्र संगठन इस बात के लिए संकल्पबद्ध है कि प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा के स्तर तक सभी के लिए एक समान व निःशुल्क शिक्षा के हक के लिए आज से ही संघर्ष करना होगा। दिशा छात्र संगठन विश्वविद्यालय कैंपस के भीतर और बाहर छात्रों -युवाओं की आबादी को संगठित करके कैंपस के भीतर जनवादी अधिकारों व स्पेस के लिए संघर्ष करना, गुणवत्तापूर्ण और निःशुल्क शिक्षा,हॉस्टल,मेस जैसी सुविधाओं व अध्यापकों की नियुक्ति आदि सवालों पर संघर्ष के साथ ही रोजगार के सवाल, भर्तियों के लंबित होने व ठेका संविदा को बढ़ावा देने के खिलाफ संघर्ष के लिए संकल्पबद्ध हैं।
साथ ही दिशा छात्र संगठन हरेक नागरिक के भोजन के अधिकार, समान एवं निशुल्क सार्वजनिक चिकित्सा व्यवस्था के अधिकार तथा आवास के अधिकार के लिए, कैंपस और समाज में जातिवाद, ब्राह्मणवाद और पितृसत्ता की विचारधारा के विरुद्ध संघर्ष करेगा।

कार्यक्रम में उपस्थित छात्रों-युवाओं ने मसविदा घोषणा पत्र और संविधान पर अपनी सहमति जतायी और कुल 11 छात्र-युवाओं ने घोषणापत्र का पाठ करके सामूहिक रूप से सदस्यता ली। सदस्यता लेने वालों में विकास, प्रतिभा ,अंजलि ,राजू दीपक ,मुकेश ,माया , राज कुमार ,योगेश और सूर्या उपस्थित रहे।