Monday, December 5, 2022
Homeसमाचारराज्यसमान शिक्षा तिरंगा साइकिल यात्रा वाराणसी पहुंची

समान शिक्षा तिरंगा साइकिल यात्रा वाराणसी पहुंची

वाराणसी। सभी के लिए समान शिक्षा की उपलब्धता की मांग को लेकर निकाली गयी समान शिक्षा तिरंगा साइकिल यात्रा 18 अक्टूबर को गाजीपुर से वाराणसी जनपद में प्रवेश कर भंदहा कला कैथी स्थित आशा ट्रस्ट के प्रशिक्षण केंद्र पर पहुंची। यहाँ सभी साइकिल यात्रियों का अभिनंदन किया गया।

यह यात्रा 11 अक्टूबर को बलिया से शुरू हुई थी। एक महीने की यात्रा पूरी कर साइकिल यात्री 11 नवम्बर को प्रधानमंत्री कार्यालय दिल्ली पहुंचेगे। इस यात्रा में 18 साइकिल यात्री हैं।

साइकिल यात्रा एवं समान शिक्षा संघर्ष मोर्चा के संयोजक राधेश्याम यादव ने बताया कि लोकनायक जय प्रकाश की जन्मस्थली सिताब दियारा बलिया से जेपी जयंती 11 अक्टूबर को यात्रा प्रारंभ हुयी है। रास्ते में जनसम्पर्क और पर्चा वितरण करने के साथ ही प्रत्येक जिला मुख्यालय पर ज्ञापन दिया जा रहा है। यात्रा में 18 सदस्य शामिल हैं। 11 नवंबर को दिल्ली पहुंच कर प्रधानमंत्री कार्यालय में इस मुद्दे पर ज्ञापन दिया जाएगा।

यात्रा दल का स्वागत करते हुए आशा ट्रस्ट के समन्वयक वल्लभाचार्य पाण्डेय ने कहा कि देश में सभी को एक जैसी शिक्षा का अवसर मिलना चाहिए चाहे वह राष्ट्रपति की संतान हो अथवा किसान की. सरकारी स्कूलों की गुणवत्ता बढ़ाने से ही यह संभव हो सकेगा। जिस प्रकार नवोदय विद्यालयों और केन्द्रीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए अभिभावक उत्सुकता दिखाते हैं उसी प्रकार सरकारी प्राथमिक स्कूलों की भी गुणवत्ता में अपेक्षित सुधार होने पर बच्चों के प्रवेश के लिए लोगों का झुकाव होगा।

यात्रा दल के सदस्यों को संस्था की तरफ से संविधान की उद्देशिका देकर विदा किया गया। यात्रा में प्रमुख रूप से श्रवण कुमार, अवनीश, मोहम्मद अरशद, संजय सिंह, कृष्ण चन्द्र पाण्डेय, विनोद मानव, बिट्टू तिवारी, धर्मेन्द्र यादव, राधेश्याम वर्मा, हरी जी आदि शामिल है. अभिनंदन कार्यक्रम में प्रदीप सिंह, सूरज पाण्डेय, नर नाहर पाण्डेय, त्रिभुवन आदि की प्रमुख भूमिका रही।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments