कोविड टीकाकरण के लिए कुशीनगर में 7.87 लाख और महराजगंज में 5.80 लाख सीरिंज की पहली खेप आयी

जिला अस्पताल सहित 16 अस्पतालों पर लगेगा टीका, 10434 स्वास्थ्य कर्मियों के नाम व मोबाइल नंबर कोविन पोर्टल पर अपलोड

कुशीनगर/महराजगंज । कोविड-19 का टीका जल्द आने की संभावनाओं के बीच टीकाकरण की तैयारी जोर शोर से चल रही है । टीकाकरण सत्र में जिनकी ड्यूटी लगनी है, उन कर्मियों का प्रशिक्षण भी शुरू भी हो गया है। टीका लगाने के लिए सीरिंज का आवंटन भी प्राप्त हो गया है। है।

कोविड-19 का टीकाकरण  के लिए कुशीनगर जिले में  7,87,440 और महराजगंज में  5.80 लाख सीरिंज की पहली खेप में आ गयी है।

पहले चरण में टीका लगने वाले स्वास्थ्य कर्मियों में से करीब 10434 लाभार्थियों के नाम व मोबाइल नंबर कोविन पोर्टल पर अपलोड हो चुके हैं।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संजय गुप्ता ने बताया कि कोविड टीके के जल्द आने की प्रबल संभावना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयारी में जुट गया है। तैयारी को लेकर प्रतिदिन राज्य स्तर से लेकर जिले स्तर पर सघन समीक्षा हो रही है।

तैयारी के क्रम में सभी मास्टर ट्रेनर्स अपने-अपने ब्लाकों में जाकर फ्रंट लाइन वर्कर्स को प्रशिक्षित करने में जुट गए हैं। सभी टीकाकरण सत्र की व्यवस्था तथा उनके दायित्वों के प्रति बोध कराया जा रहा है।

गाइड लाइन के मुताबिक प्रथम चरण के टीकाकरण सत्र स्थल पर एक स्थल पर छह कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी, । जिसमें दो सुरक्षा कर्मी, एक सत्यापन कर्ता, एक वेक्सीनेटर तथा दो प्रेरक होंगे। एक टीकाकरण सत्र पर 100 लाभार्थियों को टीका लगाने का इंतजाम होगा।

पहले चरण में 17 अस्पतालों पर लगेगा टीका

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि पहले चरण में जिन 17अस्पतालों पर कोविड का टीका लगेगा, उनमें जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुबेरनाथ, तमकुहीराज, तरयासुजान, फाजिलनगर, कसया, हाटा,मोतीचक, कप्तानगंज, रामकोला, नेबुआ नौरंगिया, विशुनपुरा, दुदही, सुकरौली, खड्डा, तथा नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पडरौना आदि के नाम शामिल हैं। आवश्यकता पड़ने पर और सत्र स्थल बढ़ाये जा सकते हैं।

10434 लाभार्थियों के नाम अपलोड

यूएनडीपी के जिला कोल्ड चेन मैनेजर सत्य प्रकाश द्विवेदी ने बताया कि सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को ही कोविड का टीका लगेगा, जिनके नाम व मोबाइल नंबर कोविन पोर्टल पर अपलोड किए जा रहे हैं। करीब 10434 कर्मियों के नाम व मोबाइल नंबर उक्त पोर्टल पर अपलोड हो चुके हैं का है। लाभार्थियों के नाम अपलोड करने का काम अब भी भी जारी है।
जिन लाभार्थियों को टीका लगेगा उनको मोबाइल पर एसएमएस के जरिए सूचना दे दी जाएगी कि उन्हें कब और कहाँ कोविड का टीका लगवाने के लिए जाना है। टीका लगाने के लिए सीरिंज का आवंटन भी प्राप्त हो गया है, जिसमें से 7,87,440 सीरिंज जिले में आ गयी है।

 

महराजगंज में जिला अस्पताल सहित 13 अस्पतालों पर लगेगा टीका

महराजगंज जिले में कोविड-19 का टीका के लिए पहली खेप में 5.80 लाख सीरिंज आ गयी है। पहले चरण में टीका लगने वाले स्वास्थ्य कर्मियों में से करीब 9100 लाभार्थियों के नाम व मोबाइल नंबर कोविन पोर्टल पर अपलोड हो चुका है।

कोरोना बचाव अभियान के नोडल अधिकारी डाॅ.आई. ए. अंसारी ने बताया कि कोविड टीके के जल्द आने की प्रबल संभावना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयारी में जुट गया है। तैयारी को लेकर प्रतिदिन राज्य स्तर से लेकर जिले स्तर पर सघन समीक्षा हो रही है।
तैयारी के क्रम में करीब आठ दर्जन मास्टर ट्रेनर्स अपने-अपने ब्लाकों में जाकर फ्रंट लाइन वर्कर्स को प्रशिक्षित करने में जुट गए हैं। सभी टीकाकरण सत्र की व्यवस्था तथा उनके दायित्वों के प्रति बोध कराया जा रहा है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि पहले चरण में जिन 13 अस्पतालों पर कोविड का टीका लगेगा, उनमें जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सदर, परतावल, सिसवा, मिठौरा, निचलौल, घुघली, रतनपुर, लक्ष्मीपुर, बहदुरी, धानी, फरेन्दा तथा पनियरा के नाम शामिल हैं।

यूएनडीपी के जिला कोल्ड चेन मैनेजर नागेन्द्र पांडेय ने बताया कि सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को ही कोविड का टीका लगेगा, जिनके नाम व मोबाइल नंबर कोविन पोर्टल पर अपलोड किए जा रहे हैं। करीब 9100 कर्मियों के नाम व मोबाइल नंबर उक्त पोर्टल पर अपलोड हो चुका है। लाभार्थियों के नाम अपलोड करने का काम अब भी भी जारी है।
जिन लाभार्थियों को टीका लगेगा उनको मोबाइल पर एसएमएस के जरिए सूचना दे दी जाएगी कि उन्हें कब और कहाँ कोविड का टीका लगवाने के लिए जाना है।