Monday, December 5, 2022
Homeसमाचारनगर निगम कार्यालय भवन सहित 127.18 करोड़ की 180 परियोजनाओं का शिलान्यास

नगर निगम कार्यालय भवन सहित 127.18 करोड़ की 180 परियोजनाओं का शिलान्यास

गोरखपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 16 नवम्बर को  नगर निगम परिसर में सामुदायिक सुविधा केन्द्र/सदन भवन एंव नगर निगम कार्यालय भवन का शिलान्यास किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री जी ने नगरनिगम कार्यालय भवन सहित 127.18 करोड़ की लागत की 180 परियोजनाओं का शिलान्यास तथा 55.47 करोड़ की 53 परियोजनाओं का लोकार्पण किया। शिलान्यास/लोकर्पित होने वाली परियोजनाओं की कुल लागत 182.65 करोड़ रू0 है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के 12 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सम्बोधन में कहा कि नगर निगम का भवन लगभग 122 वर्ष पुराना था. नवीन भवन नगर निगम गोरखपुर  को बेहतर बनाने के लिए नई व्यवस्था की मांग थी। नये भवन बनने के साथ महानगर का दायरा भी बढ़ेगा और लोगों को बेहतर बूनियादी सुविधाएं उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि नगरनिगम के पुराने भवन को संग्रहालय के रूप में विकसित किया जाये जिससे लोगों को नगरनिगम के इतिहास और इसके गौरव के बारे में जानकारी हो, नगरनिगम का इतिहास बहुत ही गौरवशाली है।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि नगरनिगम के नये भवन में आने वालों के लिए बेहतर पार्किंग व्यवस्था के साथ पार्षदों की बैठक के लिए मीटिंग हाल के साथ साथ नगर निगम का सदन एंव कार्यालय रहेगा इसके साथ ही भवन में वाणिज्यिक स्थान बनाकर नगर निगम को आत्मनिर्भर किया जायेगा। लोगों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए नगरनिगम/नगर निकायों को आत्मनिर्भर होना आवश्यक है। नगरनिगम का भवन वास्तु के अनुसार बनाया जाये जिसमें गोरखपुर की संस्कृति की झलक दिखाई दे।

उन्होंने कहा कि नगरनिगम तथा जिला प्रशासन मिलकर सूक्ष्म योजना बनाकर गुणवत्ता के साथ कार्य को पूर्ण करायें इसके साथ ही प्रत्येक वार्ड में नोडल अधिकारी तैनात कर महानगर के जल जमाव की समस्या व डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की विस्तृत योजना तैयार की जाये। उन्होंने कहा कि शहर में स्ट्रीट लाइटों में एल0ई0डी0 लाइट लगने से विद्युत की काफी बचत हो रही है और नगरनिगम को भी इसका लाभ मिल रहा है।

इस अवसर पर नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन ने कहा कि नगर निगम कार्यालय नये भवन में सुव्यवस्थित कार्यालय के साथ साथ सभी के बैठने आदि की व्यवस्था रहेगी। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही इलेक्ट्रानिक बसों का संचालन किया जायेगा जिससे प्रदूषण में काफी कमी होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा 700 इलेक्ट्रानिक बसो की क्रय किया जा रहा है अब दूसरे प्रदेशों के लोगो के द्वारा यह अध्ययन किया जा रहा है कि उ0प्र0 किस प्रकार तेजी से विकास कर रहा है

इस अवसर पर नगर विधायक डा0 राधा मोहन दास अग्रवाल, विधायक ग्रामीण विपिन सिंह ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि जनपद में तेजी से विकास के कार्य हो रहे है जिससे गोरखपुर की अच्छी पहचान बनी है। मेयर सीता राम जायसवाल ने सभी का स्वागत करते हुए नगरनिगम के कार्यों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। कार्यक्रम में एमएलसी देवेन्द्र प्रताप सिंह, विधायक फतेहबहादुर, शीतल पाण्डेय, क्षेत्रीय अध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह, महानगर अध्यक्ष राहुल श्रीवास्तव, उपाध्यक्ष राज्य महिला आयोग अंजू चौधरी, पूर्व मेयर सत्या पाण्डेय, प्रदेश उपाध्यक्ष उपेन्द्र शुक्ल, मण्डलायुक्त जयन्त नार्लिकर, ए0डी0जी0 जय नारायण सिंह सहित विभिन्न जन प्रतिनिधि एवं वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments